Helmet & Hair Loss: हेलमेट पहनने से सीधे तौर पर बाल झड़ने की समस्या नहीं होती है. हालांकि, अगर हेलमेट आपके टाइट आता हो या उसमें सही वेंटिलेशन ना होता हो, ऐसा हेलमेट आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसे लंबे समय तक पहनने से बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. यानी, आप कह सकते हैं कि हेलमेट पहनने से बाल नहीं झड़ते हैं लेकिन गलत हेलमेट पहनने से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. इसीलिए, चलिए आपको इससे जुड़ी कुछ टिप्स बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सही हेलमेट चुनें


सुनिश्चित करें कि आपका हेलमेट सिर पर अच्छी तरह फिट बैठता है और बहुत तंग ना हो. आरामदायक, और फिट हेलमेट आपके सिर पर अतिरिक्त फ्रिक्शन और दबाव नहीं बनाता है, जिससे बालों के डैमेज होने का खतरा कम हो जाता है.


हेलमेट को साफ रखें


हेलमेट में पसीना, गंदगी और तेल जमा हो जाता है. इन्हें हटाने के लिए रेगुलर तौर पर हेलमेट को अंदर से साफ करते रहें. हेलमेट के साफ-सुथरे इंटीरियर से स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं होने की संभावना कम होती है, जिससे बाल खराब होने का खतरा कम होगा.


हेलमेट लाइनर या कैप पहनें


अपने हेलमेट के नीचे पतला सा हेलमेट लाइनर या कैप पहनना भी अच्छा होता है. यह आपके बालों और हेलमेट के आंतरिक भाग के बीच सुरक्षा की अतिरिक्त परत के जैसे काम करता है, जो फ्रिक्शन और पसीने का अब्जॉर्ब करता रहता है.


हेलमेट वेंटिलेशन


हेलमेट में वेंटिलेशन जरूरी है. इसीलिए, अपने लिए ऐसा हेलमेट चुनें, जिसमें अच्छा वेंटिलेशन हो. हेलमेट के अंदर जमा होने वाला पसीना आपके स्कैल्प पर बैक्टीरिया को बढ़ावा दे सकता है, जिससे बालों का झड़ना, रूसी और अन्य स्कैल्प समस्याएं हो सकती हैं.