Honda Activa Electric Launch Update: होंडा अभी तक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्पेस में नहीं आई है लेकिन अब जल्द ही वह अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के साथ विस्तार करने वाली है. Honda ने पुष्टि की है कि वह FY2024 में दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी. इनमें से एक में फिक्स्ड बैटरी सेटअप वाला होगा जबकि दूसरा स्वैपेबल बैटरी तकनीक के साथ आएगा. कुछ समय पहले ही होंडा ने इन दोनों स्कूटर्स का डिजाइन स्केच जारी किया था. होंडा के अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में से एक का नाम एक्टिवा इलेक्ट्रिक हो सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

होंडा अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को प्रतिस्पर्धी प्राइस प्वाइंट पर लॉन्च करने की कोशिश करेगी, जिससे वह TVS iQube, Bajaj Chetak और Hero Vida जैसे इलेक्टिक स्कूटर्स को टक्कर दे पाए. होंडा के आने वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पूरी तरह से नए प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगे. होंडा का नया इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म विभिन्न प्रकार के बैटरी आर्किटेक्चर और इंस्टॉलेशन को सपोर्ट करने में सक्षम होगा. यह फिक्स्ड बैटरी और स्वैपेबल बैटरी, दोनों फॉर्मेट को सपोर्ट करेगा.


उत्पादन लागत को कम करने के लिए होंडा अधिकांश पार्ट्स को स्थानीय निर्माताओं से खरीदेगी. इसमें बैटरी पैक और पावर कंट्रोल यूनिट (पीसीयू) शामिल होंगे. अपने ICE स्कूटर्स की तरह Honda अपने आने वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को एक्सपोर्ट मार्केट्स के लिए भी उपलब्ध कराया जा सकता है.


होंडा एक्टिवा की बिक्री
होंडा मोटर कंपनी के लिए एक्टिवा सालों से बड़ा वॉल्यूम जनरेट कर रहा है. मार्च 2023 में भी ऐसा ही हुआ. मार्च 2023 में स्कूटर सेगमेंट में होंडा एक्टिवा सबसे ज्यादा बिका है. Honda Activa की कुल 1,74,503 यूनिट्स बिकीं हैं. होंडा की कुल बिक्री की बात करें तो मार्च 2023 में होंडा ने कुल 1,97,512 यूनिट्स की बिक्री की है जबकि मार्च 2022 में 3,09,549 यूनिट्स बिकी थीं.  सालाना आधार पर इसकी बिक्री में 36.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|