Hyundai Creta: देश के कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. बिक्री के मामले में यह सस्ती एसयूवी को भी पीछे छोड़ देती है. हुंडई क्रेटा की कीमत 10.87 लाख रुपये से शुरू होती है. जबकि इसके टॉप मॉडल का दाम 19.20 लाख रुपये तक चला जाता है. ऐसे में बहुत से ग्राहक होंगे, जो कम बजट होने के चलते इसे खरीद नहीं पा रहे होंगे. ऐसे ग्राहकों को हम बता रहे हैं कि कैसे इस एसयूवी को 2 लाख रुपये में घर ला पाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हुंडई क्रेटा पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है और इन इंजन वेरिएंट्स के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प भी मिलते हैं. क्रेटा E मैनुअल पेट्रोल इसका बेस वेरिएंट है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 10.84 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है. इसकी ऑन-रोड कीमत लगभग 12.59 लाख रुपये पहुंच जाती है. आप चाहें तो इस एसयूवी को 2 लाख रुपये के डाउनपेमेंट पर घर ला सकते हैं. 


कितनी जाएगी EMI
यहां हम मान लेते हैं कि आप इसके बेस वेरिएंट को 2 लाख रुपये के डाउन पमेंट पर लेना चाहते हैं. ऐसी स्थिति में अगर आप 5 साल के लिए लोन लेते हैं और बैंक की ब्याज दर 9 फीसदी होगी तो हर महीने करीब 22 हजार रुपये की ईएमआई जाने वाली है. आपको 5 साल की अवधि में कुल 2.6 लाख रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे. 
 
इंजन और ट्रांसमिशन

क्रेटा दो इंजन विकल्पों के साथ आती है: एक 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल (115PS/144Nm) और एक 1.5-लीटर डीजल (116PS/250Nm). दोनों यूनिट्स को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है. इसके अलावा पेट्रोल यूनिट में CVT गियरबॉक्स और डीजल 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ भी आता है.


इसमें 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी), वाहन स्थिरता प्रबंधन (वीएसएम), हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल (एचएसी), ऑल व्हील डिस्क ब्रेक और आईएसओफिक्स चाइल्ड-सीट एंकर मानक के रूप में मिलते हैं. कॉम्पैक्ट एसयूवी टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और रियर पार्किंग कैमरा के साथ भी आती है.