Updated Hyundai Venue: बीते साल जून में हुंडई ने अपनी सब-4 मीटर कॉन्पैक्ट एसयूवी वेन्यू का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था. लेकिन, इसके बावजूद मार्केट में यह मारुति ब्रेजा और टाटा नेक्सन को बिक्री के मामले में सही से टक्कर नहीं दे पा रही है. बिक्री में यह लगातार इन दोनों एसयूवी से पीछे रह रही है. लेकिन, अब हुंडई अपनी वेन्यू एसयूवी के इंजन को अपडेट करने वाली है. जल्द ही इसके अपडेटेड वर्जन को लॉन्च किया जाएगा. अपडेट्स के साथ हुंडई अपने इंजनों को BS6 फेज-II उत्सर्जन मानदंडों पर खरा उतारने के लिए भी अपडेट कर रही है, जो अप्रैल 2023 से लागू होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्योंकि बीते साल जून (2022) में वेन्यू का फेसलिफ्ट वर्जन लाया गया था और सितंबर 2022 में इसका एन लाइन मॉडल लॉन्च किया गया, इसीलिए कंपनी की ओर से इसके एक्सटीरियर में कोई बदलाव किए जाने की उम्मीद नहीं है. हालांकि, पावरट्रेन में बदलाव होगा, जिसे अब आरडीई (वास्तविक ड्राइविंग उत्सर्जन) के अनुरूप किया जाना है. अभी वेन्यू में तीन पावरट्रेन ऑप्शन मिलते हैं, जिनमें दो पेट्रोल और एक डीजल है.


इसका 1.2L NA पेट्रोल 83 PS पावर और 113.8 Nm टॉर्क जनरेट करता है. इसे 5-स्पीड मैनुअल के साथ जोड़ा गया है. वहीं, इसका 1.0L टर्बो पेट्रोल इंजन 120 PS पावर और 172 Nm टॉर्क डिलीवर करता है. इसमें iMT और DCT का ऑप्शन मिलता है. अपडेट में इन दोनों इंजन ऑप्शन के पावर आउटपुट में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. लेकिन, डीजल इंजन का पावर आउटपुट बढ़ जाएगा.


मौजूदा वेन्यू का डीजल इंजन 100 पीएस पावर और 240 एनएम टार्क जनरेट करता है. यह वही इंजन है, जो Creta और Seltos में भी देखा जाता है, जहां यह 115 PS पावर और 250 Nm टार्क डिलीवर करता है. अब 2023 वेन्यू में 1.5 लीटर डीजल का को 115 पीएस पावर के लिए ट्यून किया जाएगा. इसे 6 स्पीड मैनुअल के साथ पेश किया जाएगा. हालांकि, इसमें ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑफर नहीं किया जा सकता है.


2023 वेन्यू में 4 एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिए जाएंगे. मौजूदा मॉडल में स्टैंडर्ड रूप में सिर्फ 2 एयरबैग ही मिलते हैं. आने वाले दिनों में इसके लॉन्च होने की उम्मीद है. इसकी कीमत में भी बढ़ोतरी हो सकती है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं