Kia Seltos 3 lakh unit sales: दक्षिण कोरिया की ऑटोमेकर कंपनी किआ के लिए उसकी मिड साइज एसयूवी Kia Seltos एक बेहतरीन प्रोडक्ट रही है. अब इस एसयूवी ने बिक्री का एक नया मुकाम हासिल कर लिया है. कंपनी ने बताया कि किआ सेल्टॉस ने भारत में लॉन्च के बाद से 3 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया. मिड-साइज सेगमेंट में किआ सेल्टॉस का सीधा मुकाबला Hyundai Creta के साथ रहता है. किआ सेल्टोस कंपनी के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. यह भारत में कंपनी की कुल बिक्री का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा रखती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि किआ ने भारत में सेल्टॉस कार के साथ ही एंट्री की थी. अपने डिजाइन, फीचर्स, सेफ्टी के चलते ही इस कार ने ग्राहकों के बीच एक अलग पहचान बनाई. आज सेल्टोस अपने सेगमेंट में इकलौती कार है, जो सभी वैरिएंट में स्टैंडर्ड तौर पर 6-एयरबैग्स ऑफर कर रही है. भारत के अलावा किआ सेल्टोस का एक्सपोर्ट मार्केट भी मजबूत रहा है. एसयूवी को 91 से ज्यादा देशों में निर्यात किया गया है. इसे किआ इंडिया के अनंतपुर प्लांट में असेंबल किया जाता है.


कीमत और इंजन 
कीमत की बात करें तो सेल्टॉस की कीमत 10.49 लाख रुपये से शुरू होती है और 18.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) तक जाती है. यह पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में आती है. पहला इंजन 1.5-लीटर पेट्रोल (115PS / 144Nm), दूसरा 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल (140PS / 242Nm) और तीसरा 1.5-लीटर डीजल (115PS/250Nm) है. 


सेफ्टी फीचर्स की भरमार
सेफ्टी के लिए इसमें फीचर्स की एक लंबी लिस्ट है. एसयूवी में 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल-असिस्ट कंट्रोल शामिल हैं. इसमें EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (VSM) भी मिलता है. किआ सेल्टॉस का मुकाबला स्कोडा कुशाक, एमजी एस्टोर, हुंडई क्रेटा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हायरडर, मारुति ग्रैंड विटारा और वोक्सवैगन ताइगुन के साथ रहता है. 


ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर