Mahindra Marksman bulletproof SUV: भारत की ऑटो इंडस्ट्री में Mahindra एक बड़ा नाम है. कंपनी पैसेंजर्स व्हीकल में तो मजबूत बनती ही जा रही है, साथ ही कई कमर्शियल वाहनों की बिक्री भी करती है. हालांकि बेहद कम लोगों को पता है कि महिंद्रा एक बुलेटप्रूफ SUV की बिक्री भी करती है. इसका नाम Mahindra Marksman है. इस गाड़ी की खासियत है कि इस पर बंदूक की गोलियों के अलावा ग्रेनेड में बेअसर हैं. इसमें 6 लोग आराम से बैठकर, किसी भी मुश्किल सफर पर जा सकते हैं. हालांकि सिर्फ कुछ खास लोग हैं जो इस गाड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Mahindra Marksman एक बख़्तरबंद कैप्सूल-बेस्ड हल्का बुलेटप्रूफ व्हीकल है. इसका इस्तेमाल अर्धसैनिक, पुलिस और रक्षा बलों को छोटे हथियारों, आग और ग्रेनेड हमलों से बचाने के लिए किया जाता है. गाड़ी को चारों तरफ से प्रोटेक्ट किया हुआ है. विंड स्क्रीन पर भी जाल लगा है. 



महिंद्रा मार्क्समैन में मशीन गन माउंट, पैसेंजर कंपार्टमेंट में 5 साइड आर्मरिंग, सात फायरिंग क्रू पोर्ट, रियर व्यू कैमरै और LCD स्क्रीन मिलती है. यह मशीनगन और राइफल्स फायरिंग से चौतरफा सुरक्षा प्रदान करता है. 


इसमें दो इंजन विकल्प मिलते हैं - 2.2 लीटर, एम-हॉक CRDe, टर्बो चार्ज्ड इंटरकूल्ड डीआई और 2.6 लीटर, टर्बो चार्ज्ड इंटरकूल्ड डीआई. गियरबॉक्स के रूप में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4WD की सुविधा मिलती है. गाड़ी का वजन 3200 किग्रा है और इसकी टॉप स्पीड 120 km/h की है. 



यह गाड़ी बोर्डर प्रोटेक्शन, काउंटर टेररिज्म, रॉइट कंट्रोल और दूसरे उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल की जा सकती है. महिंद्रा मार्क्समैन एक कस्टमाइजेबल व्हीकल है, जिसकी कीमत 25 लाख रुपये से 40 लाख रुपये तक हो सकती है. 


ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर