Automobile News in Hindi:  Maruti की कारों ने दशकों से भारतीय सड़कों पर राज किया है. दरअसल ये कारें अपने जोरदार माइलेज और हैंडलिंग की वजह से ग्राहकों के बीच बेहद ही पॉपुलर है. लेकिन आप शायद एक जरूरी बात नहीं जानते होंगे कि, इस बेहतरीन माइलेज और हैंडलिंग के पीछे एक बड़ी वजह है इन कारों का प्लेटफॉर्म जो माइलेज तो बढ़ाता ही है, साथ ही साथ कार को तीखे मोड़ों पर अच्छी पकड़ देता है. यही वजह है कि पहाड़ी रस्ते हों या गाव के कच्चे रास्ते, मारुति की कारें बिना रुकावट के मक्खन की तरह इनसे निकल सकती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: महज 6 लाख की इस SUV में मिलते हैं सबसे धांसू फीचर्स! डिजाइन देखने के बाद खरीदने को हो जाएंगे मजबूर


कौन सा है ये खास प्लेटफॉर्म  


जिस प्लेटफॉर्म के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका नाम HEARTECT प्लेटफॉर्म हैं, और इन्हीं पर आधारित होने की वजह से मारुति की कारें बढ़िया माइलेज देती हैं. ये प्लेटफॉर्म कारों को हल्का लेकिन मजबूत बनाता है. इस प्लेटफॉर्म के कारण कार का वजन कम रहता है, जिससे बेहतर माइलेज और अच्छी हैंडलिंग मिलती है. हल्का वजन इंजन पर कम दबाव डालता है, जिससे ईंधन की खपत कम होती है और ड्राइविंग के दौरान स्थिरता बनी रहती है. HEARTECT प्लेटफॉर्म का उपयोग करके Maruti अपनी कारों को ऐसी डिजाइन देता है, जो ड्राइविंग के दौरान सड़कों पर बेहतर पकड़ बनाता है, जिससे कार की हैंडलिंग बेहतर हो जाती है.


क्या होता है Heartect प्लेटफॉर्म 


HEARTECT प्लेटफॉर्म एक हाईटेक तकनीक वाला प्लेटफॉर्म है जिसे Maruti Suzuki ने अपनी कारों के लिए डिज़ाइन किया है. यह प्लेटफॉर्म हल्की लेकिन मजबूत संरचना पर आधारित होता है, जो कार की सुरक्षा, स्थिरता, और फ्यूल एफीशिएंसी को बेहतर बनाता है. इसके कुछ प्रमुख फायदे यहां बताए गए हैं: 


हल्का और मजबूत स्ट्रक्चर: HEARTECT प्लेटफॉर्म हल्की लेकिन बेहद मजबूत मटीरियल से बना होता है. इसका उद्देश्य कार का वजन कम करना है, जिससे इंजन पर कम दबाव पड़ता है और कार का माइलेज बेहतर होता है.


बेहतर सेफ्टी: इस प्लेटफॉर्म में हाई-क्वॉलिटी वाले स्टील का इस्तेमाल किया जाता है, जो कार को टक्कर के दौरान ज्यादा सुरक्षित बनाता है. यह स्ट्रक्चर  इम्पैक्ट की पावर को बेहतरीन तरीके से झेलने में एक्सपर्ट है.


बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरियंस: HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनी कारें ड्राइविंग के दौरान अधिक स्थिर और संतुलित होती हैं. हल्के वजन और बेहतर डिज़ाइन के कारण हैंडलिंग में सुधार होता है, जिससे कार चलाने में आसानी होती है.


यह भी पढ़ें: बंपर माइलेज देती है ये धांसू SUV, पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों से लैस, डिजाइन और फीचर्स बना देंगे दीवाना


फ्यूल एफीशिएंसी: हल्का स्ट्रक्चर होने के कारण इस प्लेटफॉर्म पर बनी कारों का माइलेज बेहतर होता है. कम वजन के कारण इंजन को कम मेहनत करनी पड़ती है, जिससे फ्यूल कम खर्च होता है. 


Maruti Suzuki की कई कारें जैसे Swift, Baleno, Dzire और अन्य HEARTECT प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं, जो इन्हें अपनी कैटेगरी में बेहद ही कॉम्पिटेटिव बनाता है.