बंपर माइलेज देती है ये धांसू SUV, पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों से लैस, डिजाइन और फीचर्स बना देंगे दीवाना
Advertisement
trendingNow12468214

बंपर माइलेज देती है ये धांसू SUV, पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों से लैस, डिजाइन और फीचर्स बना देंगे दीवाना

Best Mileage Desi SUV: ये भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली SUV है जिसमें आपको किसी नॉर्मल हैचबैक या सेडान से भी ज्यादा माइलेज मिल जाता है. 

बंपर माइलेज देती है ये धांसू SUV, पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों से लैस, डिजाइन और फीचर्स बना देंगे दीवाना

Best Mileage Desi SUV: मारुति सुजुकी भारत की एक सबसे पॉपुलर कार निर्माता कंपनी है जिसने साल 2022 में Maruti Suzuki Grand Vitara लॉन्च की थी. ये एक हाइब्रिड SUV है. आप यकीन नहीं मानेंगे पर कई हैचबैक और सेडान कारों की तुलना में ये हाइब्रिड कार, कहीं ज्यादा माइलेज देती है. ऐसे में इसे खरीदना और चलाना आपके काफी पैसे बचा सकता है और हर महीने आपकी जेब पर पड़ने वाले बोझ को कम कर सकता है. ग्रैंड विटारा में ग्राहकों को 1.5L 4-सिलेंडर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिल जाता है. इसमें पेट्रोल इंजन के साथ एक जोरदार इलेक्ट्रिक मोटर भी लगी हुई है. 

यह भी पढ़ें: BYD ने eMAX 7 की बैटरी में कर दिया छेद फिर भी नहीं हुआ ब्लास्ट, जानें कौन सी तकनीक इस्तेमाल की

Maruti Grand Vitara: कीमत और वेरिएंट

मारुति की कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत 10,99,000 लाख रुपये से शुरू हो जाती है. यह कुल छह ट्रिम्स: सिग्मा, डेल्टा, ज़ेटा, ज़ेटा+, अल्फा और अल्फा+ में उपलब्ध है. इसके प्लस ट्रिम्स स्ट्रांग-हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्प के साथ उपलब्ध हैं. डेल्टा और जेटा ट्रिम्स के मैनुअल वेरिएंट अब फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी विकल्प के साथ उपलब्ध हैं.

Maruti Grand Vitara: फीचर्स

ये कार 9 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, पैनोरमिक सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, एक वायरलेस फोन चार्जर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट और एक हेड-अप डिस्प्ले के साथ आती है. इसमें 6 एयरबैग, एक इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), EBD के साथ ABS और एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) मिलता है. इसके अलावा, इसमें 360-डिग्री कैमरा, हिल-डिसेंट कंट्रोल और ISOFIX चाइल्ड-सीट एंकर भी मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: कार चलाते समय Sunroof खोलना सही या गलत? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं बड़ी गलती

कैसे ज्यादा माइलेज देती हैं हाइब्रिड कारें 

हाइब्रिड कार एक से ज्यादा एनर्जी के सहारे ऑपरेट होती हैं. यह पेट्रोल या डीजल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर का कॉम्बिनेशन होती हैं और ये दोनों ही सिस्टम व्हीकल को चलाने के लिए एक साथ काम करते हैं और बीच-बीच में कारें सिर्फ इलेक्ट्रिक मोटर पर भी चल पाती हैं. इससे फ्यूल कम जलता है और फ्यूल एफिशिएंसी बेहतर होती है. Hybrid Technology की बात करें तो इस तकनीक में (प्लग-इन हाइब्रिड को छोड़ दें) इंटर्नल सिस्टम से ही बैटरी (इलेक्ट्रिक मोटर को चलाने वाली) चार्ज होती है. इसलिए, बैटरी को अलग से चार्जिंग की जरूरत नहीं होती है. वैसे तो कई प्रकार की हाइब्रिड तकनीक उपलब्ध हैं लेकिन भारत में अभी माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक ज्यादा पापुलर है.

Trending news