नई दिल्लीः Maruti Suzuki भारत में बहुत जल्द नए नाम से जिप्‍सी (Gypsy) दोबारा लॉन्च करने वाली है जिसे अब जिम्नी (Jimny) नाम से बेचा जाएगा. कंपनी ने हालिया डीलर्स कॉन्फ्रेंस में ये जानकारी सबको दी है. इस SUV को 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था और रिपोर्ट्स में सामने आया है कि भारत में जिम्नी का 5 दरवाजों वाला मॉडल लॉन्च किया जाएगा. SUV का 5 दरवाजों वाला मॉडल 3-डोर जिम्नी के मुकाबले 300 मिमी लंबा है और ये मॉडल 4-मीटर से कम लंबाई के साथ कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में लॉन्च किया जाएगा.


1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नई जिम्नी के साथ 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 12 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ आता है. ये वही इंजन है जो विटारा ब्रेजा, सिआज, अर्टिगा और एस-क्रॉस जैसी कारों के साथ भी दिया जा रहा है. K15B इंजन 102 bhp ताकत और 138 Nm पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स देने वाली है. नई जिम्नी 4 मीटर से छोटी होने के बावजूद कम एक्साइज वाली श्रेणी में नहीं आएगी जिसकी वजह इसका दमदार इंजन है.


ये भी पढ़ें : Maruti Suzuki की कार खरीदने का प्लान बनाने वालों को तगड़ा झटका, फिर बढ़ने वाली है कीमत


SUV 4-व्हील ड्राइव विकल्प के साथ आएगी


मारुति सुजुकी नई जिम्नी के 3 दरवाजों वाले मॉडल का उत्पादन भारत में ही कर रही है और इसे करीब एक साल से विदेश निर्यात किया जा रहा है. अब तक कार का लेफ्ट-हैंड ड्राइव मॉडल भारत में बनाया जा रहा है और कंपनी जल्द ही इसका राइड-हैंड ड्राइव वर्जन भी भारत में बनाने वाली है. SUV 4-व्हील ड्राइव विकल्प के साथ आएगी और इसका मुकाबला महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा जैसी धाकड़ कारों के साथ होने वाला है. हालांकि जिम्नी की अपनी पहचान है तो मुकाबले में आने पर ये कहीं भी कम नहीं पड़ने वाली है.