Maruti Suzuki Sales: मारुति सुजुकी भारत में सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है. हर साल कंपनी सबसे ज्यादा कारें बेचती है. बीते कुछ समय में टाटा (Tata) और महिंद्रा (Mahindra) की बिक्री काफी बेहतर हुई है लेकिन इसके बावजूद यह मारुति सुजुकी के आसपास भी नहीं हैं. साल 2022 में भी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने सबसे ज्यादा कारें बेची हैं. अब जापान की प्रमुख वाहन कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने जानकारी दी कि उसकी सहायक कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने इस महीने (जनवरी 2023) की शुरुआत में 2.5 करोड़ घरेलू बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है. कंपनी ने 9 जनवरी 2023 को बिक्री का यह आंकड़ा हासिल किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि सुजुकी ने साल 1982 में मारुति उद्योग (मारुति सुजुकी की पूर्ववर्ती) के साथ संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर किए थे और दिसंबर 1983 में अपनी पहली कार- मारुति 800 पेश की थी. सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने बयान में कहा, "वर्तमान में भारत में 17 मॉडल (कंपनी के) का उत्पादन और बिक्री हो रहा है."


बयान में कहा गया, "मारुति सुजुकी हाल ही में बढ़ते एसयूवी मॉडल में अपने पोर्टफोलियो को मजबूत कर रही है. हाइब्रिड (पेट्रोल और बिजली से चलने वाले) और सीएनजी मॉडल को लोकप्रिय बनाने के भी प्रयास कर रही है." बता दें कि हाइब्रिड और सीएनजी मॉडल की कुल बिक्री लगभग 21 लाख इकाई रही है. 


इससे पहले मारुति सुजुकी इंडिया ने फरवरी 2012 में एक करोड़ यूनिट बिक्री का आंकड़ा हासिल किया था. इसके बाद, जुलाई 2019 में दो करोड़ बिक्री का आंकड़ा हासिल किया था. अब इस साल जनवरी में कंपनी ने 2.5 करोड़ बिक्री का आंकड़ा हासिल किया है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं