Car Accident Nand Gopal Nandi: उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' के बेटे का मंगलवार के दिन भयानक कार एक्सीडेंट हो गया. दरअसल नंदी का बेटा अभिषेक मंगलवार को अपनी पत्नी कृष्णिका के साथ दिल्ली से लखनऊ अपनी कार से आ रहा था. रास्ते में उनकी कार एक डिवाइडर से टकरा गई और उस कार के चीथड़े उड़ गए. राहत की बात ये रही कि गाड़ी के परखच्चे उड़ने के बाद भी नंदी के बेटे और बहू को मामूली खरोंचे ही आई हैं. दोनों ही पूरी तरह से सलामत हैं. ये भयानक एक्सीडेंट लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे पर हुआ है. हादसा कितना भयानक था इस बात का अंदाजा कार की हालत देखकर लगाया जा सकता है. अब लोग ये सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर जो कार नंदी का बेटा चला रहा था वो कौन सी है और उसमें क्या खूबियां हैं जिनकी बदौलत नंदी का बेटा और बहू पूरी तरह से सुरक्षित बच सके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: गांव से लेकर शहर तक है इस कार का जलवा, फौलाद जैसी मजबूत बॉडी के फैन हैं ग्राहक


कौन सी कार चला रहा था नंदी का बेटा 


दिल्ली से लखनऊ लौटते समय नंदी का बेटा अभिषेक और बहू कृष्णिका जिस गाड़ी में बैठे हुए थे वो असल में मर्सिडीज कार है. मर्सिडीज-बेंज एक जर्मन ब्रांड है. इसका जन्म जर्मनी में हुआ था और इसका मुख्यालय भी जर्मनी में ही स्थित है. मर्सिडीज कारें विश्वभर में अपनी लग्जरी, सुरक्षा और उच्च प्रदर्शन के लिए जानी जाती हैं. ये एक प्रीमियम कैटेगरी की कार है. 



आखिर कौन सी खासियतों से लैस होती हैं मर्सिडीज कारें 


उच्च गुणवत्ता वाला इंटीरियर: मर्सिडीज कारों के अंदरूनी हिस्से में बेहतरीन क्वालिटी के लेदर, वुड और मेटल का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपको बेहद आरामदायक अनुभव देता है.


एडवांस सीटें: इन कारों की सीटें बेहद आरामदायक होती हैं और इनमें कई तरह के एडजस्टमेंट और मसाज फंक्शन भी मिलते हैं.


शांत केबिन: मर्सिडीज कारों में शोर कम करने की तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे आपको एक शांत और शांतिपूर्ण यात्रा का अनुभव मिलता है।


ये सेफ्टी फीचर बनाते हैं मर्सिडीज को एक सुरक्षित कार 


मर्सिडीज कारें अपनी उत्कृष्ट सुरक्षा सुविधाओं के लिए दुनिया भर में जानी जाती हैं. इनकी सुरक्षा के पीछे कई कारण हैं, जिनमें शामिल हैं:


कठोर सुरक्षा परीक्षण: मर्सिडीज कारों को दुनिया के सबसे कठोर सुरक्षा परीक्षणों से गुजरना पड़ता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे यात्रियों को अधिकतम सुरक्षा प्रदान करें. 


अत्याधुनिक सुरक्षा तकनीक: मर्सिडीज लगातार नई और उन्नत सुरक्षा तकनीकों को विकसित और लागू करती है.


मजबूत बॉडी स्ट्रक्चर: मर्सिडीज कारों की बॉडी स्ट्रक्चर बेहद मजबूत होती है, जो दुर्घटना की स्थिति में यात्रियों को सुरक्षित रखती है.


कुछ प्रमुख सेफ्टी फीचर्स जो मर्सिडीज कारों को सुरक्षित बनाते हैं:


एयरबैग: मर्सिडीज कारों में कई एयरबैग होते हैं, जो दुर्घटना की स्थिति में यात्रियों को चोटों से बचाते हैं.


एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम): यह सिस्टम ब्रेकिंग के दौरान पहियों को लॉक होने से रोकता है, जिससे कार को नियंत्रित करना आसान हो जाता है.


ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम): यह सिस्टम कार को स्किडिंग या रोलिंग से रोकता है.


ट्रैक्शन कंट्रोल: यह सिस्टम पहियों को खिसकने से रोकता है, खासकर खराब सड़कों पर.


टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम: यह सिस्टम टायरों में हवा के दबाव को लगातार मॉनिटर करता है और अगर दबाव कम होता है तो आपको चेतावनी देता है.


अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल: यह सिस्टम कार को स्वचालित रूप से एक निश्चित दूरी पर आगे चल रही कार के पीछे रखता है.


लेन कीप असिस्ट: यह सिस्टम कार को अपनी लेन में रहने में मदद करता है.


ब्लैक बॉक्स: कुछ मर्सिडीज मॉडल में ब्लैक बॉक्स होता है, जो दुर्घटना की स्थिति में डेटा रिकॉर्ड करता है.


इनके अलावा, मर्सिडीज कारों में कई अन्य सेफ्टी फीचर्स भी होते हैं, जैसे कि:


पैदल यात्री सुरक्षा: मर्सिडीज कारें पैदल यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी कई फीचर्स से लैस होती हैं.


बाल सुरक्षा: मर्सिडीज कारें बच्चों की सुरक्षा के लिए भी कई फीचर्स प्रदान करती हैं.


यह भी पढ़ें: चमकदार LED लाइट और ब्लूटूथ सिस्टम से लैस है ये धांसू हेलमेट, सेफ्टी के साथ टेक्नोलॉजी का जोरदार कॉम्बो


निष्कर्ष:


आपको बता दें कि मंत्री नंदी के बेटे-बहू की मर्सिडीज के केबिन में मौजूद मल्टी-एयरबैग्स, समेत बॉडी के हाई स्ट्रेंथ स्टील, कार के इम्पैक्ट मैनेजमेंट सिस्टम और तमाम तरह के सेफ्टी फीचर्स की बदौलत ही वो इतने भयानक एक्सीडेंट से सुरक्षित रहने में सफल रहे. ये कार अपनी सेफ्टी फीचर्स और परफॉर्मेंस के लिए लोकप्रिय हैं और इनकी कीमत 50 लाख रुपये से शुरू होकर 10 करोड़ तक जाती है. मॉडिफिकेशन्स करवाने पर इनकी कीमत और भी ज्यादा बढ़ जाती है.