MG Air EV in G20 Summit: भारत में अब माइक्रो इलेक्ट्रिक कार का दौर आने वाला है. मुंबई के इलेक्ट्रिक व्हीकल ब्रैंड PMV Electric ने बुधवार को देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है. इसकी कीमत 4.79 लाख रुपये है और साइज में ऑल्टो से भी छोटी है. इसके अलावा, एमजी मोटर्स इंडिया भी भारत में एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार MG Air EV लाने की तैयारी में है. यह गाड़ी 2023 Auto Expo में देखने को मिल सकती है. हालांकि लॉन्चिंग से पहले ही इस गाड़ी की झलक हमने देखने को मिली है. दरअसल, MG Motor (एमजी मोटर) की इस इलेक्ट्रिक कार को इंडोनेशिया में चल रहे G20 समिट में ऑफिशियल कार के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसे इंडोनेशिया में वूलिंग एयर ईवी के नाम से जाना जाता है. कंपनी ने इसका ऑफिशियल वीडियो भी शेयर किया है. G20 शिखर सम्मेलन में करीब 300 एमजी Air EV को तैनात किया गया है. शिखर सम्मेलन के लिए Wuling Air EV (वुलिंग एयर ईवी) के दो अलग-अलग डिजाइन दिए गए हैं. यह एमजी की भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है. इसकी कीमत 10 लाख से कम रहने की उम्मीद है. 



डिजाइन की बात करें तो यह Tiago EV से छोटी होगा और PMV Electric की न्यू लॉन्च की गई Eas-E माइक्रो ईवी से काफी मिलती-जुलती होगी. इसकी लंबाई 2,974 mm, चौड़ाई 1,505 mm और ऊंचाई 1,631 mm हो सकती है. जबकि व्हीलबेस 2,010 mm होने की उम्मीद है. 


MG Air EV दो बैटरी पैक के साथ उपलब्ध होगी. इसमें एक बैटरी 17.3 kWh यूनिट और दूसरी 26.7 kWh यूनिट की होगी. कंपनी का दावा है कि छोटी बैटरी 200 किमी तक की रेंज देती है, जबकि बड़ी बैटरी 300 किमी चल सकती है. दोनों बैटरी पैक में रियर एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है जो 41 PS का पावर जेनरेट करता है. 


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर