Most expensive car in india: भारत का कार बाजार तेजी से बढ़ रहा है. स्वदेशी से लेकर विदेशी कंपनियां तक, लगातार अपनी कारें यहां लॉन्च कर रही हैं. खास बात है कि भारत में सस्ती से लेकर लग्जरी गाड़ियों तक के ऑप्शन है. गाड़ियों की कीमत मात्र कुछ लाख रुपये से करोड़ों तक पहुंच जाती है. यानी एक आम आदमी से लेकर बिड़ला-अंबानी तक के लिए यहां गाड़ियां उपलब्ध हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं भारत में बिकने वाली सबसे सस्ती गाड़ी और सबसे महंगी गाड़ी के बारे में. शुरुआत देश की सबसे सस्ती कार से करते हैं, जिसे बहुत लोग पहचानते होंगे. हालांकि सबसे महंगी गाड़ी के बारे में बहुत कम लोगों को पता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह है देश की सबसे सस्ती कार
मारुति सुजुकी की ऑल्टो 800 फिलहाल देश की सबसे सस्ती कार है. इस गाड़ी की कीमत 3.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. ऑल्टो 800 में 796cc का पेट्रोल इंजन है, जो 35.3kW की पावर और 69 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें सीएनजी किट का ऑप्शन भी मिलता है. 


सीएनजी पर चलने पर आउटपुट घटकर 41PS और 60Nm हो जाता है. कंपनी के मुताबिक पेट्रोल के लिए इसका माइलेज 22.05kmpl और CNG के लिए 31.59km/kg हैं. आपको बता दें कि सबसे सस्ती होने के साथ ही यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी है. हर महीने इसकी हजारों यूनिट्स बिकती हैं. 



देश की सबसे महंगी कार
Rolls Royce की Phantom सीरीज भारत की सबसे महंगी कार है. रॉल्स रॉयस कारों की खासियत होती है कि इसकी अधिकतर एक्सेसरीज हैंडमेड होती है.  इस गाड़ी की कीमत 8.99 करोड़ रुपये से शुरू होकर 10.48 करोड़ रुपये तक जाती है. यानी एक फैंटम की कीमत में 300 से ज्यादा ऑल्टो आ जाएंगी. 


Rolls Royce Phantom में 6.8 लीटर का पेट्रोल इंजन है, जो 563 bhp की पावर और 900 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है. कार का माइलेज भी सिर्फ 9.8 किमी प्रति लीटर है. इस गाड़ी में शोर को कम करने के लिए डबल लैमिनेटेड ग्लास विंडोज का इस्तेमाल किया गया है. फीचर्स के रूप में अलर्टनेस असिस्टेंट, पैनोरमिक व्यू वाला 4-कैमरा सिस्टम, हेलिकॉप्टर व्यू के साथ चौतरफा विजिबिलिटी, नाइट विजन और विजन असिस्ट और एक्टिव क्रूज कंट्रोल शामिल हैं. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर