Popular Car Segment: वाहन निर्माता कंपनियों को त्योहारी सीजन का सालभर इंतजार रहता है क्योंकि त्योहारी सीजन में लोग ज्यादा खरीदारी करते हैं, जिससे कंपनियों की बिक्री में बढ़ोतरी होती है. त्योहारी सीजन में कंपनियों की बिक्री के आंकड़े बढ़ जाते हैं. अब हाल ही में सामने आए एक सर्वे के अनुसार, देश में त्योहारी सीजन (2022) के दौरान यात्री वाहनों (Passenger Vehicles) की मांग में वृद्धि हुई है. सबसे ज्यादा मांग एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) और हाइब्रिड कैटेगरी वाले वाहनों में देखी जा रही है. ग्रांट थॉर्नटन भारत के व्हीकल सर्वे में यह कहा गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्रांट थॉर्नटन भारत पार्टनर और नेशनल सेक्टर लीडर (ऑटो) साकेत मेहरा ने कहा, ‘‘वित्त वर्ष 2022-23 की पहली छमाही में वाहनों की बिक्री में सालाना आधार पर 34 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. यात्री वाहन उद्योग धीरे-धीरे महामारी के प्रभाव से उबर रहा है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘सर्वे के अनुसार, सप्लाई चेन में सुधार, कोरोना महामारी के बाद की त्योहारी भावना और व्यक्तिगत वाहनों की जरूरत से डिमांड में उल्लेखनीय सुधार हुआ है, जिससे सेक्टर को सपोर्ट मिल रहा है.’’ 


सर्वे के अनुसार, 31 प्रतिशत लोग एसयूवी वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं. इसके बाद कॉम्पैक्ट कारों की 28 प्रतिशत डिमांड है. पिछले साल की तुलना में एसयूवी वाहनों की डिमांड में पांच गुना वृद्धि हुई है. सर्वे में पाया गया कि साल 2021 की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहन और हाइब्रिड कारों की डिमांड में क्रमशः 46% और 62% वृद्धि हुई है.


बीते सितंबर महीने के बिक्री के आंकड़ों को देखें तो सबसे मारुति सुजुकी ऑल्टो की 24,844 इकाइयां बिकीं, फिर वैगनआर की 20,078 यूनिट बिकीं, बलेनो की 19,369 यूनिट बिकीं, मारुति सुजुकी ब्रेजा की 15,445 यूनिट बिकीं और टाटा नेक्सन की 14,518 यूनिट बिकीं है. इनमें से बाद वाली दोनों कारें (ब्रेजा और नेक्सन) एसयूवी हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर