Switchblade flying car price: उड़ने वाली कार का इंतजार लंबे समय से किया जा रहा है. बड़ी सारी कंपनियां इस पर काम कर रही हैं. 14 साल की रिसर्च और डिजाइनिंग के बाद आखिरकार अमेरिकन कंपनी सैमसन स्काई अपनी Switchblade flying car लाने जा रही है. कंपनी ने ऐलान किया है कि उनके वाहन की हाई-स्पीड टैक्सी टेस्टिंग पूरी हो गई है. बता दें कि यह अमेरिकी नागरिकों के लिए उपलब्ध होने वाली पहली फ्लाइंग कार है. करीब 2000 लोग इसे बुक कर चुके हैं. कीमत की बात करें तो इसका प्राइस 1.70 लाख डॉलर (1.35 करोड़ रुपये) है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार भी और प्लेन भी
खास बात है कि यह एक कार भी है और एक प्लेन भी. लिखित में इस व्हीकल को अमेरिका में थ्री-व्हील मोटरसाइकिल बताया गया है, जो उड़ती भी है. इसमें एक चालक और एक पैसेंजर बैठ सकता है. यह सड़क पर भी चलेगी और उड़ भी सकेगी. टेक ऑफ और लैंडिंग के लिए रनवे की जरूरत पड़ती है.



क्या कोई भी इसे उड़ा सकेगा?
स्विचब्लेड फ्लाइंग कार के मालिकों को एविएशन और कार ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है. उन्हें फ्लाइट एग्जामिनर से मेडिकल कराना होगा और अपने विमान की मेंटेनेंस के लिए रिपेयर लाइसेंस भी प्राप्त करना होगा. 



कार इंश्योरेंस का क्या?
फ्लाइंग कार का इंश्योरेंस भी एक टेढ़ी खीर है. वर्तमान समय में फ्लाइंग गाड़ियों के लिए कोई इंश्योरेंस मौजूद नहीं है. कंपनी का कहना है कि शुरुआत में यह गाड़ी चलाने वाले ग्राहकों को दो पॉलिसी लेनी होगी, जिनमें से एक हवाई यात्रा और दूसरी सड़क यात्रा के लिए होगी. 


ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर