Dual Cylinder Technology For CNG Cars: सीएनजी कारें, पेट्रोल कारों के मुक़ाबले ज़्यादा माइलेज ऑफ़र करती हैं. इसी कारण लोगों के बीच CNG कारें काफ़ी पॉपुलर हो चुकी हैं. जो लोग कम ख़र्च में गाड़ी चलाना चाहते हैं, उसके लिए CNG कार बेहतर ऑप्शन होती हैं. कम खर्च में चलने के साथ-साथ CNG कारें प्रदूषण भी कम करती हैं. लेकिन, जो लोग CNG कार खरीदते हैं, उन्हें बूट स्पेस खत्म हो जाने की परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि जिन कारों में CNG किट लगी होती है, उनके बूट में CNG सिलेंडर फिट किया जाता है, जिसके कारण उनका स्पेस खत्म हो जाता है या ना के बराबर बचता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में लोगों को कार में लगेज (Luggage) के साथ ट्रैवल करने में परेशानी होती है. जब तक आप कार में 1 से 2 लोग ट्रैवल कर रहे हैं तो आप अपना लगेज आराम से ले जा सकते हैं लेकिन जैसे ही आप अपनी 5-सीटर कार की पूरी सीटिंग कैपेसिटी का इस्तेमास (पाच लोग बैठना) करते हैं तो सभी लोगों का सामान बूट में नहीं आ पाता. टाटा मोटर्स ने इस परेशानी को समझा और समाधान के तौर पर डबल सिलेंडर टेक्नोलॉजी लेकर आ रही है. 


सीएनजी कारों के डबल सिलेंडर टेक्नोलॉजी में एक बड़े टेक्नोलॉजी को दो छोटे-छोटे सिलेंडर से रिप्लेस कर दिया जाता है. यानी, इसमें एक CNG सिलेंडर का इस्तेमाल न करके बल्कि दो छोटे-छोटे CNG सिलेंडर फिट किए जाएंगे. इससे बूट स्पेस को बचाने में मदद मिलेगी. अब इस बचे हुए बूट स्पेस में लोग अपना लगेज आराम से रख पाएंगे. जनवरी 2023 में हुए ऑटो एक्सपो में टाटा मोटर्स ने अपनी इस डबल सिलेंडर टेक्नोलॉजी को टाटा पंच और टाटा अल्ट्रोज के साथ शोकेस किया था.


बता दें कि टाटा मोटर्स जल्द ही अपनी पंच एसयूवी और अल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक को CNG वर्जन में लॉन्च करने वाली है. यह डबल सिलेंडर टेक्नोलॉजी के साथ आने वाली पहली कारें हैं.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे