Car Insurance From Dealership: काफी बार कार इंश्योरेंस (Car Insurance) के नाम पर कार डीलरशिप (Dealership) ग्राहकों से ज्यादा पैसा लेती है. इसके लिए वह कई तरीके अपनाती हैं, जिनका ग्राहकों को जल्दी से पता ही नहीं चल पाता है. चलिए, बताते हैं कि कैसे डीलरशिप आपसे कार इंश्योरेंस के नाम पर ज्यादा प्रीमियम लेती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन


कार डीलरशिप अक्सर ग्राहकों से कार खरीदते समय अतिरिक्त इंश्योरेंस प्रीमियम वसूलती हैं. इसमें डीलरशिप का अपना प्रॉफिट मार्जिन जुड़ा होता है. इसीलिए, वह ग्राहकों को ज्यादा प्रीमियम पर इंश्योरेंस देते हैं. ग्राहक भी इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं और ज्यादा पैसा चुकाते हैं.


गैर-जरूरी प्रोडक्ट (ऐड-ऑन)


काफी बार डीलरशिप आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी में गैर-जरूरी प्रोडक्ट भी जोड़ती हैं, जिससे प्रीमियम बढ़ जाता है. जैसे कि मान लीजिए कि रोडसाइड असिस्टेंस या टायर प्रोटेक्शन कवर जोड़ दिया जाए तो उससे प्रीमियम बढ़ता है. जबकि, ग्राहकों को इनकी जरूरत कम ही होती है.


ग्राहकों पर दबाव डालना


कार डीलरशिप अक्सर ग्राहकों को दबाव डालकर उन्हें अधिक बीमा खरीदने के लिए मनाने की कोशिश करती हैं. वह ग्राहकों को कहती हैं कि उनसे बीमा खरीदे बिना कार खरीदना संभव नहीं है. ऐसा कहकर वह अपना ज्यादा प्रीमियम वाला इंश्योरेंस ग्राहकों को बेच देती हैं.


कार इंश्योरेंस के नाम पर ठगी से बचने के लिए ध्यान रखें


कार इंश्योरेंस के बारे में खुद से जानकारी हासिल करें. यह सुनिश्चित करें कि आपको वास्तव में कैसी बीमा पॉलिसी की जरूरत है, जो ऐड-ऑन जरूरत के ना लगें उन्हें लेने से मना कर दें.


अलग-अलग बीमा कंपनियों के बीच बीमा प्रीमियम की तुलना करें और सुनिश्चित करें कि आपको सबसे अच्छी डील कौन सी कंपनी दे रही है.


डीलरशिप की ओर से दबाव महसूस न करें. आप नई कार का बीमा ऑनलाइन या डीलरशिप से अलग किसी अन्य एजेंट से भी खरीद सकते हैं.