Maruti Suzuki New SUV Vitara: बी-सेगमेंट में हुंडई क्रेटा का काफी दबदबा है. हालांकि, इस दबदबे को चैलेंज करने के लिए टोयोटा और सुजुकी ने मिलकर जो रणनीति तैयार की थी, वह अब जल्द ही अपना रंग दिखाने के लिए तैयार है. दरअसल, दोनों कार निर्माता मिलकर दो नई एसयूवी लाने वाली हैं. इनमें से एक एसयूवी को टोयोटा लॉन्च करेगी, जिसे 1 जुलाई को पेश भी कर दिया है. इसका नाम टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर है. वहीं, दूसरी एसयूवी को मारुति सुजुकी लॉन्च करेगी, जिसका नाम मारुति सुजुकी विटारा हो सकता है. मारुति सुजुकी विटारा को इसे महीने के तीसरे सप्ताह में पेश किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मारुति सुजुकी विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर में प्लेटफॉर्म, डिजाइन, इंजन और फीचर्स से जुड़ी तमाम समानताएं दिख सकती है. यह दोनों ही एसयूवी मिलकर हुंडई क्रेटा के लिए मुश्किल पैदा कर सकती है. अगर टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के बारे में ज्यादा जानना है तो यहां क्लिक करें. वहीं, अगर विटारा की बात करें तो सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर आधारित विटारा एसयूवी में माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5 लीटर पेट्रोल और टोयोटा के 1.5 लीटर टीएनजीए एटकिंसन साइकिल इंजन (स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड) के साथ पेश किया जा सकता है. 


इसमें लिथियम-आयन बैटरी होगी. यह लगभग 24 से 25kmpl तक की फ्यूल एफिशिएंसी ऑफर कर सकती है, जो टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर की तरह ही सेगमेंट में सबसे अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी होगी. नई विटारा में एडब्ल्यूडी सिस्टम भी होगा. लगभग 4.3 मीटर की लंबाई के साथ नई मारुति एसयूवी का मुकाबला हुंडई क्रेटा से ही नहीं बल्कि किआ सेल्टोस, स्कोडा कुशाक और आगामी टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर से भी होगा. 


जी हां, भले ही सुजुकी और टोयोटा मिलकर इन कारों (विटारा और हाइराइडर) का निर्माण कर रही हों लेकिन जब बाजार में इनकी कारें आएंगी तो ग्राहकों के लिए दोनों एक विकल्प की तरह ही होंगी. तो स्भाविक है कि यह दोनों भी एक-दूसरे के लिए कॉम्पिटिशन पैदा करेंगी. हालांकि,  दोनों की संयुक्त बिक्री मिलकर क्रेटा की बिक्री पर असर डाल सकती है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर