Toyota Fortuner Stolen: वर्तमान समय में गाड़ियां काफी सुरक्षित हो गई हैं, लेकिन शातिर चोर इन्हें चुराने का कोई ना कोई तरीका ढूंढ लेते हैं. चोर बाजार में टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी (Toyota Fortuner) की काफी ज्यादा डिमांड है. हाल ही में एक टोयोटा फॉर्च्यूनर चोरी होने का वीडियो सामने आया है, जिसमें एक चोर सिर्फ 2 मिनट में ही गाड़ी को अनलॉक करके इसे उड़ा ले जाता है. खास बात है कि चोरी की यह घटना घर के बाहर लगे एक सीसीटीवी में रिकॉर्ड हो गई है, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वीडियो में दिखाया गया है कि दो चोर एक स्कूटर पर बैठ कर आते हैं. पीछे बैठा व्यक्ति उतर जाता है और स्कूटर भी आगे निकल जाता है. इसके बाद चोर थोड़ी देर के लिए फॉर्च्यूनर के दरवाजे के पास खड़ा रहता है और चंद सेकंड में ही दरवाजा खोल कर अंदर घुस जाता है. वीडियो देखने से यह भी पता लगता है कि कार की हजार्ड लाइट जलने लगी थी. हालांकि इसमें सायरन बजाया या नहीं, इस बारे में नहीं कहा जा सकता. कुछ सेकंड्स में ही वह चोर टोयोटा फॉर्च्यूनर को स्टार्ट कर लेता है और घटनास्थल से निकल जाता है. पुलिस ने इस मामले में शिकायत दर्ज कर ली है और जांच की जा रही है. अभी तक वह चोर पकड़ा नहीं गया है.


कैसे चोरी होती हैं गाड़ियां
वर्तमान समय में सभी कारें इमोबिलाइजर और अन्य सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आती हैं. हालांकि कीलेस एंट्री वाली गाड़ियां चोरी करना ज्यादा आसान होता है. इस तरह की कारों की डुप्लीकेट चाबी बनाने के लिए आपको ओरिजिनल चाबी की जरूरत भी नहीं होती. आपको बस एक व्हीकल आईडेंटिफिकेशन नंबर यानी VIN और एक सिक्योरिटी पिन की जरूरत होती है और यह दोनों ही जानकारी डीलरशिप के जरिए निकाली जा सकती हैं.



इस जानकारी के जरिए कोई भी डुप्लीकेट चाबी तैयार कर सकता है. जहां तक माना जा रहा है इस मामले में भी VIN का इस्तेमाल किया गया होगा. डुप्लीकेट चाबी को ऑनलाइन सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर का उपयोग करके प्रोग्राम किया जाता है. इस पूरी प्रक्रिया में 15 मिनट से अधिक का समय नहीं लगता है और यह वाहन का सेफ्टी सिस्टम इस चाबी को ओरिजनल समझ लेता है.