Toyota 7 seater SUV: भारतीय बाजार में टोयोटा पावरफुल और महंगी कारों की बिक्री करती है. कंपनी के पास सबसे सस्ती कार टोयोटा ग्लैंजा है.  इसके अलावा पोर्टफोलियो में इनोवा और फॉर्च्यूनर जैसी कारें मौजूद हैं.  टोयोटा फॉर्च्यूनर को इसके दमदार लुक और बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है. हालांकि अब कंपनी ने अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में एक और बड़े साइज की 7 सीटर एसयूवी जोड़ने की योजना बनाई है. इस मॉडल को फिलहाल तैयार किया जा रहा है और रिपोर्ट के मुताबिक यह कीमत और साइज के मामले में Hyundai Tucson और Jeep Meridian जैसी कारों को टक्कर देगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भरपूर होगी जगह
नई 7-सीटर टोयोटा एसयूवी का व्हीलबेस 2,640mm होगा, जिससे तीन पंक्ति होने के बाद भी यात्रियों को भरपूर स्पेस मिल पाएगा. इनोवा हाईक्रॉस की तरह नई एसयूवी फ्लैट फोल्डेबल सीटों के साथ आएगी. कार निर्माता नए डिजाइन वाले फ्रंट फेशिया और इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड टेलगेट के साथ लंबे रियर डोर दे सकती है.


नई टोयोटा 7-सीटर एसयूवी को कंपनी के TNGA-C प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा, जो इनोवा हाइक्रॉस में भी मिलता है. कार निर्माता का दावा है कि उसकी टीएनजीए-बेस्ड कारों में उनके बाकियों की तुलना में ग्रैविटी का सबसे कम केंद्र होगा और बेहतर हैंडलिंग मिलेगी. यह कंपनी की मौजूदा कारों के मुकाबले लगभग 30-65 प्रतिशत ज्यादा मजबूत और 25 प्रतिशत बेहतर फ्यूल इफिशिएंट होंगे. 


इंजन और माइलेज
कहा जा रहा है कि नई टोयोटा 7-सीटर एसयूवी इनोवा हाईक्रॉस के साथ अपना पावरट्रेन साझा कर सकती है. इसमें 2.0L, 4-सिलेंडर हाइब्रिड और 2.0L पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है. हाइब्रिड वर्जन ई-ड्राइव ट्रांसमिशन के साथ आता है, जबकि पेट्रोल मॉडल सीवीटी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है. टोयोटा का कहना है कि इनोवा हाइक्रोस हाइब्रिड 23.24 किमी/लीटर की फ्यूल इकॉनमी ऑफर करती है.


जापानी ऑटोमेकर देश में और सी और डी सेगमेंट भी लाएगी. इस साल कंपनी द्वारा Maruti Suzuki Fronx पर आधारित कूपे SUV पेश करने की खबर है. इसमें फ्रोंक्स की तरह 1.0L बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल और 1.2L डुअलजेट पेट्रोल इंजन का उपयोग किया जाएगा. पहले वाला इंजन माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ आएगा. 


कार जैसी दिखने वाली 3 पहियों की सुपर बाइक, Password से होती अनलॉक
10 लाख से सस्ती 10 धांसू SUV, कोई भी खरीद लो
महंगे पेट्रोल की झंझट खत्म! सबसे सस्ती CNG कारों की लिस्ट 
Challan से बचने की सबसे आसान Trick, बस फोन में डाउनलोड करना होगा छोटा-सा ऐप
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
फुल चार्ज में 315KM चलेगी सबसे सस्ती Electric Car, 5 साल में होगी 10 लाख की बचत
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Car AC से जुड़ी ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं पता! पैसे बचाने के चक्कर में कर रहे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे