Honda SUV: जापानी कार निर्माता कंपनी होंडा जल्द ही भारत में नई एसयूवी लॉन्च करेगी. इसे स्थानीय रूप से विकसित किया जा रहा है. कंपनी ने हाल ही में अपकमिंग मिड साइज एसयूवी का टीजर जारी किया है. यह हुंडई क्रेटा, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और किआ सेल्टोस जैसी एसयूवी को टक्कर देगी. अगर यह एसयूवी सफल रही तो क्रेटा और ग्रैंड विटारा की बिक्री पर असर पड़ सकता है, जो न हुंडई को पसंद होगा और न ही मारुति को पसंद होगा. अभी लॉन्च की टाइमलाइन समयरेखा का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि नई होंडा एसयूवी त्योहारी सीजन 2023 तक (दीवाली से पहले) बाजार में आ जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नई होंडा एसयूवी अप्रैल-मई के आसपास तक डेब्यू कर सकती है जबकि बुकिंग इस साल के मध्य (जून, जुलाई के आसपास) में शुरू हो सकती है. इसे पेट्रोल के साथ-साथ हाइब्रिड पावरट्रेन में भी लाया जाएगा. एसयूवी की कीमत पेट्रोल वर्जन के लिए 10.5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है जबकि स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मॉडल की कीमत 18 लाख रुपये से 22 लाख रुपये के आसपास होने की संभावना है. एसयूवी को होंडा एलिवेट (Honda Elevate) कहा जा सकता है. दरअसल, कंपनी ने यह नाम 2021 में पंजीकृत कराया था. 


नई होंडा एसयूवी में कैमरा-बेस्ड ADAS भी दिया जा सकता है, जो अभी तक हुंडई क्रेटा, मारुति ग्रैंड विटारा और किआ सेल्टोस में से किसी में भी नहीं मिलता है. कंपनी की ADAS तकनीक 'होंडा सेंसिंग' कहलाती है. इसमें ऑटो ब्रेकिंग, रोड डिपार्चर मिटिगेशन, लेन कीप असिस्ट, अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल और हाई-बीम असिस्ट जैसे फीचर्स मिल जाते हैं. SUV में छह एयरबैग, EBD के साथ ABS, ESC, VSM, हिल लॉन्च असिस्ट, 360 डिग्री सराउंड व्यू सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसे फीचर्स भी होने की संभावना है.


इसमें 1.5-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर एटकिंसन साइकिल इंजन (हाइब्रिड) का ऑप्शन मिल सकता है. वहीं, अगर ट्रांसमिशन की बात करें तो इसके नॉन हाइब्रिड वर्जन में 6-स्पीड मैनुअल और CVT ऑटोमैटिक यूनिट का ऑप्शन मिल सकता है. इसके अलावा, सिटी हाइब्रिड की तरह एसयूवी सिंगल, फिक्स्ड-गियर रेशियो के साथ तीन ड्राइव मोड्स- इंजन, ईवी और हाइब्रिड में आएगी.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं