इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड तेजी से बढ़ती दिख रही है. भारत ही नहीं, विदेशों में भी ग्राहकों के बीच इलेक्ट्रिक कारों को लेकर क्रेज साफ देखा जा सकता है. हाल ही में Volkswagen की एक इलेक्ट्रिक गाड़ी की ऐसी ताबड़तोड़ बिक्री हुई कि पूरे साल की यूनिट्स ही खत्म हो गई. रोचक बात यह रही कि अभी तक गाड़ी की डिलिवरी शुरू भी नहीं हुई थी. इस इलेक्ट्रिक गाड़ी को फुल चार्ज करने पर 321 किमी. तक की रेंज मिलती है. यह गाड़ी Volkswagen ID. Buzz है. यह असल में एक इलेक्ट्रिक वैन है, जिसे कंपनी ने नॉर्वे में पेश किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जर्मनी की ऑटोमोबाइल वेबसाइट Automobilwoche की रिपोर्ट के मुताबिक, फॉक्सवैगन आईडी बज़ की 10 हजार से ज्यादा यूनिट्स बुक गई हैं. कंपनी ने इसे मार्च महीने में उतारा था. यह फॉक्सवैगन की मिनीबस का इलेक्ट्रिक अवतार है. यह इलेक्ट्रिक वैन मॉडर्न टेक्नोलॉजी और पुराने क्लासिक स्टाइल के साथ लग्जरी फीचर्स का मिश्रण है. Volkswagen का दावा है कि यह कंपनी के लिए अब तक का सबसे भावनात्मक प्रोजेक्ट है. 



वोक्सवैगन आईडी बज़ तीन अलग-अलग वेरिएंट में उपलब्ध है - पैसेंजर, कार्गो और राइड-हेलिंग. हाल ही में, ऑटोमेकर ने डुअल कैब पिकअप ट्रक के रूप में कार के चौथे वेरिएंट का पेटेंट कराया. वोक्सवैगन आईडी बज़ में 82 kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो EV को एक बार चार्ज करने पर 321 किमी की रेंज देने में सक्षम बनाता है. इसकी कीमत करीब $67,500 (करीब 54 लाख रुपये) है. 


ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर