Carbon Ceramic Brakes: कार्बन-सिरेमिक ब्रेक (Carbon-ceramic brakes) एक प्रकार के ब्रेक ही होते हैं. इनमें कार्बन फाइबर और सिरेमिक का इस्तेमाल होता है. इसमें ब्रेक डिस्क और ब्रेक पैड्स कार्बन-सिरेमिक के होते हैं. पारंपरिक स्टील ब्रेक डिस्क और ब्रेक पैड्स की तुलना में इसके कई फायदे होते हैं. यह ब्रेक ज्यादा कुशल, टिकाऊ और हल्के होते हैं. इसके साथ ही बेहतर परफॉर्मेंस देते हैं. चलिए, इनके फायदे बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्यादा टिकाऊ


कार्बन-सिरेमिक ब्रेक, स्टील ब्रेक की तुलना में ज्यादा टिकाऊ होते हैं. यह गर्मी और घर्षण को ज्यादा अच्छी तरह से कंट्रोल करते हैं, जिससे उन्हें लंबे समय तक चलने में मदद मिलती है. यह ब्रेकिंग के दौरान ज्यादा गर्म नहीं होते हैं, जो ब्रेक के लिए अच्छा होता है.


बेहतर परफॉर्मेंस


कार्बन-सिरेमिक ब्रेक स्टील ब्रेक की तुलना में ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस देते हैं. यह कम दूरी में कार को रोकने में मदद करते हैं, जिससे आप इमरजेंसी की स्थिति में ज्यादा सुरक्षित रह पाते हैं. यानी, यह कार को जल्दी और असरदार तरीके से रोकते हैं. इनका इस्तेमाल कार की बेहतर ब्रेकिंग परफॉर्मेंस के लिए किया जाता है.


हल्का होना


कार्बन-सिरेमिक ब्रेक स्टील ब्रेक की तुलना में बहुत हल्के होते हैं. यह कार के वजन को कम करने में मदद करते है, जिससे बेहतर प्रदर्शन और फ्यूल एफिशिएंसी मिल पाती है.


कार्बन-सिरेमिक ब्रेक आमतौर पर हाई परफॉर्मेंस कारों में दिए जाते हैं, जैसे कि सुपरकार और स्पोर्ट्स कार आदि. दरअसल, कार्बन-सिरेमिक ब्रेक, पारंपरिक स्टील ब्रेक की तुलना में ज्यादा महंगे होते हैं. इनसे कार की कीमत बढ़ती है. इसीलिए, सामान्य कारों में कंपनियां इन्हें नहीं देती हैं.