What Is Adaptive Cruise Control: कारों को बहुत तेजी से हाईटेक किया जा रहा है. नई कारों में तमाम ऐसे फीचर्स दिए जा रहे हैं, जो ड्राइविंग को आसान और सुरक्षित बनाने में मदद कर रहे हैं. ऐसा ही एक फीचर एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल है. एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल एक ऐसा फीचर है, जो कार को एक स्पीड पर बनाए रखता है या कार के आगे आने वाले वाहन से दूरी के आधार पर स्पीड को अपने आप बढ़ाता/घटाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, स्टैंडर्ड क्रूज कंट्रोल का एडवांस्ड वर्जन के जैसा है. स्टैंडर्ड क्रूज कंट्रोल के मुकाबले इसमें अंतर सिर्फ यह है कि एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल ड्राइवर द्वारा सेट की हुई स्पीड बनाए रखने के साथ-साथ यह भी सुरक्षित करता है कि अपने वाहन और उसके आगे चल रहे वाहन के बीच सुरक्षित दूरी बनी रहे. यह दूरी भी सेट की जाती है. एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल के लिए कैमरे, लेजर, रडार या तीनों का इस्तेमाल किया जा सकता है.


यह भी पढ़ें- इन वाहनों को आगे निकलने का रास्ता नहीं दिया तो कटेगा 10000 रुपये का चालान


गौरतलब है कि एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल का काम वही होता है, जो हमने ऊपर बताया है लेकिन अलग-अलग ब्रांड इसके अलग-अलग नाम देते हैं. अगर कोई डायनमिक क्रूज कंट्रोल, रडार क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक क्रूज कंट्रोल, इंटेलिजेंट क्रूज कंट्रोल, एक्टिव क्रूज कंट्रोल और स्मार्ट क्रूज कंट्रोल कहे तो समझिए कि वह एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल की ही बात कर रहा है.


एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल के अलावा 'स्टॉप और गो' एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल भी होता है. जैसा कि ऊपर बताया है कि एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल एक ऐसा फीचर है, जो कार को निश्चित स्पीड पर बनाए रखता है और आगे के वाहन से दूरी के आधार पर गति को बढ़ाता या घटाता है. जबकि, 'स्टॉप और गो' एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल इससे भी एडवांस है. 


यह भी पढ़ें- ये हैं देश में बिकने वाली बेस्ट सस्ती इलेक्ट्रिक कारें; जानें नाम और फीचर्स


अगर आपकी कार के आगे वाला वाहन रुकता है, तो 'स्टॉप और गो' एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल सिस्टम आपकी कार को भी रोक देगा और जब रास्ता साफ हो जाएगा तो यह खुद से ही कार को चला भी देगा और फिर उसी स्पीड तक ले जाएगा जो आपने सेट कर रखी होगी.