Alloy wheels vs steel wheels: किसी जमाने में स्पोक व्हील से शुरू हुआ गाड़ियों का सफर,आज स्टील व्हील के साथ-साथ अलॉय व्हील तक पहुंच गया है. स्पोक व्हील अब केवल विंटेज कारों में ही देखने को मिलता है. नई कारों में उनके मॉडल के हिसाब से अब स्टील और अलॉय व्हील दिए जाते हैं. जैसे entry-level और कम बजट वाली कारों में स्टील व्हील और टॉप में मॉडल या प्रीमियम कारों में अलॉय व्हील दिया जाता है. दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं, जिनके बारे में आज हम आपको जानकारी देंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैग व्हील्स या अलॉय व्हील्स
अलॉय व्हील्स को ही मैग व्हील्स कहा जाता है क्योंकि सन 1960 के दशक तक रेसिंग कारों के लिए बनने वाले व्हील्स में मैग्नीशियम का प्रयोग किया जाता था. क्योंकि वजन में काफी हल्के होते थे. लेकिन मैग्नीशियम से बने अलॉय व्हील मैं क्रैक की शिकायत ज्यादा होने की वजह से इनका बनना बंद हो गया और एल्युमीनियम से बने रिम्स का प्रयोग ज्यादा होने लगा. मैग्नीशियम की तुलना में एल्युमीनियम से बने रिम्स ज्यादा मजबूत और टिकाऊ होते हैं.


अलॉय व्हील्स के फायदे-
एल्युमीनियम और मैग्नीशियम से बने होने की वजह से यह स्टील व्हील से वजन में काफी हल्की होती है, जिसका सीधा फायदा गाड़ी का माइलेज को मिलता है. कई रिपोर्ट के मुताबिक अलॉय व्हील वाली कारों की राइड क्वालिटी स्टील व्हील वाली कारों से बेहतर होती है. अलॉय व्हील का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि रस्ट रेजिस्टेंट होने के कारण इसमें जंग नहीं लगती लेकिन इसके लिए अलॉय व्हील अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए. अलॉय व्हील की वजह से कार का साइड प्रोफाइल ज्यादा शानदार दिखता है.


अलॉय व्हील के नुकसान
स्टील व्हील की तुलना में अलॉय व्हील काफी महंगे होती है, जिससे जेब का खर्चा बढता है.


स्टील व्हील की तुलना में मजबूती के मामले में थोड़ी पीछे होते हैं.


अलॉय व्हील में क्रैक आने पर उसकी रिपेयरिंग काफी महंगी होती है, साथ ही इसे फिर से इसके वास्तविक शेप में लाना काफी मुश्किल होता है.


स्टील व्हील का भरोसा


ज्यादातर लोगों के भरोसे का सबसे बड़ा कारण स्टील व्हील की मजबूती है, यह आसानी से टूटते नहीं है. लोहे, कार्बन और क्रोमियम जैसी धातुओं से मिलकर बने होने की वजह से व्हील्स के अलावा हर जगह इसका प्रयोग किया जाता है.


स्टील व्हील्स के फायदे


स्टील व्हील्स अलॉय व्हील्स की तुलना में काफी सस्ते होते हैं, इसलिए एंट्री लेवल और बजट कारों में इनका सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है.


स्टील व्हील्स का प्रयोग काफी लंबे समय तक किया जा सकता है.


स्टील व्हील्स जल्दी खराब या मुड़ते नहीं है, इसलिए ऐसा होने पर इन्हें आसानी से ठीक भी किया जाता है.


रिपेयरिंग के मामले में भी काफी किफायती होती हैं, इसलिए आपकी जेब पर ज्यादा खर्चा नहीं बढ़ता है.


स्टील व्हील्स के नुकसान


स्टील व्हील्स के कुछ नुकसान भी है ,जिनमें सबसे बड़ा नुकसान की वजह इसकी ज्यादा भारी होना है. इसे गाड़ी के माइलेज और परफॉर्मेंस पर फर्क पड़ता है.


गाड़ी के पुराने होने पर, और सही से देखरेख ना होने पर इसमें जंग लग जाती है और खर्चा बढ़ जाता है. लुक के मामले में यह अलॉय व्हील से काफी पीछे है.


 


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|