Cars Size Difference In America Vs India: अमेरिका और भारत में कारों के आकार में काफी अंतर देखा जाता है. आमतौर पर अमेरिका में ज्यादातर लोगों के पास बड़ी कारें होती हैं जबकि भारत में ज्यादातर लोगों के पास साइज में छोटी कारें मिलती हैं. लेकिन, क्या आपने सोचा कि यह अंतर क्यों है? अमेरिका और भारत में कारों के बीच साइज का यह अंतर प्राथमिकताओं, आर्थिक स्थितियों और बुनियादी ढांचे के कारण है. चलिए, इन्हें समझते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्राथमिकताएं


अमेरिकियों को आमतौर पर बड़ी कारों को पसंद किया जाता है, जो उन्हें अधिक आराम और फीचर देती हैं. वह अक्सर परिवारों के लिए बड़ी कारों को अधिक उपयुक्त मानते हैं क्योंकि इनमें ज्यादा स्पेस मिलता है और वह ज्यादा सामान के साथ भी सफर कर पाते हैं.


वहीं, भारत में को आमतौर पर छोटी कारों को पसंद किया जाता है, जो अधिक किफायती और ज्यादा माइलेज वाली होती हैं. ऐसा इसीलिए क्योंकि भारत में कीमत ज्यादा मायने रखती है और लोग ज्यादा माइलेज वाली का खरीदना चाहते हैं, जिससे उनकी रनिंग कॉस्ट कम रहे.


आर्थिक स्थिति


अमेरिका में लोग आमतौर पर भारत की तुलना में अधिक धनी हैं. इससे उन्हें बड़ी कारों को खरीदने की अधिक आर्थिक आजादी मिलती है. वहीं, भारत में लोगों की आर्थिक स्थिति आमतौर पर अमेरिका की तुलना में कम है. इसीलिए, छोटी कारें खरीदते हैं.


बुनियादी ढांचा


अमेरिका में सड़कें आमतौर पर भारत की तुलना में चौड़ी और बेहतर मानी जाती है. इससे बड़ी कारों को चलाना आसान हो जाता है. वहां पार्किंग के लिए भी ज्यादा जगह है. भारत में सड़कें आमतौर पर अमेरिका की तुलना में संकरी होती हैं. यहां छोटी कारों को चलाना आसान होता है. भारत में पार्किंग की भी समस्या है.