बिना हेलमेट के Bike चलाने पर भी नहीं कटेगा चालान, जानें भारत में किन्हें मिली है छूट
Advertisement
trendingNow12434637

बिना हेलमेट के Bike चलाने पर भी नहीं कटेगा चालान, जानें भारत में किन्हें मिली है छूट

Helmet Rules: भारत में कुछ विशेष श्रेणियों के लोगों को बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर छूट दी गई है. हालांकि, यह नियम सभी पर लागू नहीं होता है और केवल कुछ विशिष्ट लोगों के लिए ही है. 

बिना हेलमेट के Bike चलाने पर भी नहीं कटेगा चालान, जानें भारत में किन्हें मिली है छूट

Helmet Rules: हेलमेट सिर को दुर्घटना के दौरान चोट से बचाता है. यह सिर की चोटों को कम करता है, जिससे गंभीर चोटें या मृत्यु की संभावना कम होती है. इतना ही नहीं देश में हेलमेट पहनना कानूनी रूप से अनिवार्य है. इसका उल्लंघन करने पर जुर्माना या सजा हो सकती है. हेलमेट धूप, बारिश, धूल, और ठंडी हवाओं से भी बचाव करता है, जिससे सवारी अधिक सुरक्षित और आरामदायक हो जाती है. हालांकि ये बात ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे कि हेलमेट पहनने से कुछ लोगों को छूट मिली हुई है और इनका चालान भी नहीं कटता है. आज हम इन लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अगर बिना हेलमेट भी रहें तो इनका चालान नहीं होगा.

भारत में कुछ विशेष श्रेणियों के लोगों को बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर छूट दी गई है. हालांकि, यह नियम सभी पर लागू नहीं होता है और केवल कुछ विशिष्ट लोगों के लिए ही है. नीचे उन लोगों की श्रेणियां दी गई हैं जिन्हें यह छूट प्राप्त है:

सिख समुदाय के लोग: सिख धर्म के अनुसार, सिख पुरुष और महिलाएं, जो पगड़ी पहनते हैं, उन्हें हेलमेट पहनने से छूट दी गई है. यह छूट कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है.

गर्भवती महिलाएं: कुछ राज्यों में गर्भवती महिलाओं को भी हेलमेट पहनने से छूट दी गई है, हालांकि यह सभी राज्यों में समान रूप से लागू नहीं है.

विशेष प्रावधान वाले राज्य: कुछ राज्यों में विशेष स्थानीय नियम होते हैं जो कुछ अन्य श्रेणियों के लोगों को हेलमेट से छूट दे सकते हैं. लेकिन यह नियम अलग-अलग राज्य सरकारों द्वारा तय किए जाते हैं.

ध्यान दें कि यह छूट केवल कानून द्वारा मान्यता प्राप्त कुछ विशेष श्रेणियों के लिए ही है, और बाकी सभी लोगों को हेलमेट पहनना अनिवार्य है.

 

 

TAGS

Trending news