1. कार की डिक्की में बच्चों को बैठाकर घुमा रहा शख्स, मिली ऐसी सजा कि नहीं करेगा ऐसी गलती । Click here to read

सड़क पर वाहन चलाते समय हमें ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए बेहद सावधानी बरतनी पड़ती है. हालांकि कई बार हम-अनजाने में ऐसी गलती कर बैठते हैं जो भारी पड़ जाती है. हाल ही में एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है जिसमें एक शख्स कार की डिक्की में 3 बच्चों को बैठा कर ले जा रहा है. इस घटना को किसी ने रिकॉर्ड कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया और उसके बाद ट्रैफिक पुलिस ने इस पर एक्शन भी लिया.

 

2. ट्रैफिक पुलिस को कार की चाबी निकालने का अधिकार? जरूर जान लें 5 नियम । Click here to read

भारत में पुलिस की बदसलूकी के कई मामले हम सुनते रहते है. ऐसे समय में, एक वाहन चालक होने के नाते हमें अपने अधिकारों को जानना बहुत जरूरी है. यहां हम आपको वाहन की चाबी निकालने से लेकर बाकी जरूरी नियमों के बारे में बता रहे हैं.

 

3. Mahindra XUV400 की 4 बड़ी कमियां, बुक करने से पहले जरूर जान लें । Click here to read

XUV400 बहुत ज्यादा फीचर लोडेड इलेक्ट्रिक एसयूवी नहीं है. XUV400 में टाइप सी चार्जिंग पोर्ट भी नहीं दिया गया है जबकि अब काफी कारों में टाइप सी चार्जिंग पोर्ट मिलने लगे हैं. इसके अलावा, इसमें वेंटिलेटेड सीट्स भी नहीं मिलती हैं जबकि इसके मुकाबले वाले टाटा नेक्सन ईवी मैक्स में वेंटिलेटेड सीट्स (फ्रंट) मिलती हैं.

 

4. छप्पर फाड़ बिकी इस कंपनी की इलेक्ट्रिक गाड़ियां, बिक्री में 377% की ग्रोथ । Click here to read

महिंद्रा ने हाल ही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV400 पेश की है, जिसकी बिक्री जनवरी 2023 से होनी है. एक इलेक्ट्रिक कंपनी ऐसी रही है, जिसने इलेक्ट्रिक कार बिक्री के मामले में बाकी सभी को पीछे छोड़ दिया. 

 

5. MRF और CEAT के टक्कर की इस कंपनी ने लॉन्च किया नया टायर, कहा- 'कटे-फटेगा तो नया मिलेगा'! । Click here to read

ब्रिजस्टोन इंडिया ने नेक्ट-जनरेशन टायर- ब्रिजस्टोन स्टर्डो को लॉन्च किया है. कंपनी का दावा है कि टायर में स्पेशल ट्रेड कंपाउंड है, जो टायर की लाइफ को 29% तक बढ़ा देता है और खराब सड़कों पर भी बेहतर राइड क्वालिटी देने में मदद करता है. हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया कि यह टायर कितने किलोमीटर चल सकता है.

 

6. इस अकेली SUV ने पलट दी Mahindra की किस्मत, ताबड़तोड़ हो रही बिक्री । Click here to read

ग्राहकों से महिंद्रा को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है. महिंद्रा ने Mahindra XUV700 और महिंद्रा Scorpio N जैसे कुछ नए प्रोडक्ट भी लॉन्च किए हैं. हालांकि कंपनी की एक एसयूवी ऐसी है, जो पुरानी होकर भी महिंद्रा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी हुई है.

 

7. इस सस्ती 7 सीटर कार ने सबको बनाया दीवाना! CNG पर देती है धांसू माइलेज Click here to read

पिछले महीने यानी अगस्त में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी मारुति सुजुकी अर्टिगा रही है. अगस्त 2022 में मारुति सुजुकी 9,314 यूनिट बिकी हैं जबकि अगस्त 2021 में 6,215 यूनिट बिकी थीं. इसका मतलब है कि सालाना आधार पर मारुति सुजुकी अर्टिगा की बिक्री में 49 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

 

8. अभी बुक की ये कार तो भी 2024 में मिलेगी डिलीवरी, बहुत लंबा है वेटिंग पीरियड । Click here to read

महिंद्रा ने बीते साल अगस्त में ऑल-न्यू XUV700 को लॉन्च किया था. Mahindra XUV700 लॉन्च होते ही लोकप्रिय हो गई और दो दिनों के भीतर ही 50,000 से अधिक यूनिट की बुकिंग हो गई थी. तभी से इसकी लोकप्रियता जारी है. इस साल मई में इसका वेटिंग पीरियड 2 साल तक पहुंच गया था. हालांकि, अब यह कम हुआ है और Mahindra XUV700 पर वर्तमान में 16 महीने तक का वेटिंग पीरियड है. 

 

9. Kawasaki Ninja ZX-10R: 16 लाख रुपये में लॉन्च हुई ये धांसू बाइक, Alto से भी बड़ा है इंजन । Click here to read

Kawasaki Ninja ZX-10R: हार्डवेयर की बात करें तो निंजा ZX-10R में फुल एडजस्टेबल 43 मिमी अपसाइड-डाउन फ्रंट फोर्क और रियर में मोनो-शॉक एब्जॉर्बर मिलता है. ब्रेकिंग के लिए आगे में डुअल 330 मिमी डिस्क मिलते हैं और पीछे सिंगल 220 मिमी डिस्क मिलता है.

 

10. इन 10 कारों का भारत में जलवा, शोरूम पर आने से पहले ही बिक रही गाड़ियां । Click here to read


अगस्त 2022 में यूटिलिटी व्हीकल्स (एसयूवी और एमयूवी) की बिक्री में सकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई है. मारुति सुजुकी ब्रेजा पिछले महीने 15,193 यूनिट की बिक्री के साथ चार्ट में सबसे ऊपर है. ब्रेजा के बाद टाटा नेक्सन रही है, जो इससे पहले कुछ महीनों के लिए चार्ट में सबसे ऊपर रही थी.