Home Remedies to Concentrate on Studies: पढ़ाई में अव्वल आना आज कल के दौर में बहुत जरूरी होता जा रहा है. बच्चों को विषयों को याद करना और समझना जरूरी है. जो लोग याद करने और दोहराने के बाद भी भूल जाते है तो इसकी वजह सिर्फ कमजोर बुद्धि ही नहीं, बल्कि अन्य कारण भी हो सकते हैं. शारीरिक, सामाजिक और भौतिक अन्य कारणों के साथ-साथ कुंडली में मौजूद कमजोर ग्रह के कारण भी पठन और पाठन से संबंधित समस्याएं सामने आती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्रहों में राजकुमार बुध बुद्धि के कारक है, कुंडली में बुध ग्रह के कमजोर होने से लेखनशैली, त्वचा संबंधी विकार, अध्ययन के दौरान समस्या, पाचन शक्ति का कमजोर होना, बालों का झड़ना, बहन के साथ अनबन आदि तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बुद्धि को प्रखर और तेज बनाने के लिए जितना महत्व पौष्टिक आहार, अच्छे सामाजिक परिवेश का है, उतना ही कुंडली में बुध ग्रह का मजबूत होना भी है. यदि आपकी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर, नीच का है या उसकी युति उसके विरोधी ग्रह के साथ है तो आपको उसकी पोटेंसी को बढ़ाने के लिए एक्टिव हो जाना चाहिए. बुध ग्रह को प्रबल बनाने के लिए वह कौन से उपाय किए जाए, जिससे ग्रह की स्थिति मजबूत हो जाए तो इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि वह कौन से उपाय,  जिसको अपनाने से बुध ग्रह की पावर को बढ़ा सकते हैं.


उपाय


- प्रथम पूज्य गणेश जी महाराज का बुधवार के दिन पूजन अवश्य करें, साथ ही उन्हें दूर्वा भी जरूर चढ़ाएं.


- प्रातः पढ़ाई के दौरान गणेश जी का ध्यान करना चाहिए और कोशिश करें कि इस समय बच्चे याद किया हुआ जरूर लिखें. 


- बुध ग्रह हरे रंग का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिए जिन लोगों की भी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर है, उन्हें बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्रों का धारण करना चाहिए.


- बुध ग्रह की पोटेंसी को बढ़ाने के लिए गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए.


- यदि आप रत्न धारण कर सकते हैं तो किसी उच्च ज्योतिषी की सलाह से पन्ना रत्न धारण कर सकते हैं.


- बुध ग्रह को प्रबल बनाने के लिए पौधे लगाने चाहिए, आप जितना हो सके प्लैंटिंग करें. ऐसा  करने से ग्रह मजबूत होगा, साथ ही आपकी समस्याओं में कमी भी आएगी.


- बहन को प्रसन्न रखना चाहिए. ध्यान रखें वह किसी बात पर आपसे कुपित न हो.