Garuda Puaran Life lesson: संसार में हर मानव दीर्घायु का सुख भोगना चाहता है, लेकिन यह सुख हर किसी के भाग्य में नहीं लिखा है. इसके साथ ही व्यक्ति के जीवन में आ रही परेशानियां उसके कर्मों के अनुसार होती है. गरुड़ पुराण के अनुसार व्यक्ति के कर्मों का असर उसके जीवित रहते हुए, मरने के बाद और अगले जन्म तक बना रहता है. इसलिए इस जन्म में जितने अच्छे कर्म व्यक्ति करेगा, उतना ही वे अगले जन्म में जीवन और आने वाले समय को सरल  बनाएगा. गरुड़ पुराण में ऐसी ही कुछ बातें बताई गई हैं, जिनको समय रहते व्यक्ति अगर खत्म नहीं करता है तो वह समय से पहले बूढ़ा हो जाता है और उसको मरने के बाद भी उसे मोक्ष की प्राप्ति नहीं होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन कार्यों की है मनाही 


-  जो लोग ईश्वर में विश्वास नहीं रखते, शास्त्रों की अवहेलना करते हैं, नास्तिक बने रहते हैं, गुरु का अपमान करते हैं और दुराचारी बने रहते हैं, उनकी आयु समय से पहले ही कम हो जाती है. 


- जो व्यक्ति अपने जीवन में घमंड करता है और दूसरों का अपमान करता है. उनका ये अंहकार समय के साथ-साथ बढ़ता जाता है. इस अंहकार के अंधेरे में व्यक्ति जोश में गलत निर्णय ले ले​ता है और ऐसा करने से वह मृत्यु के बाद भी इसका भोग भोगता है.


- गरुड़ पुराण के अनुसार कभी भी दूसरे व्यक्ति के धन पर लालच नहीं करना चाहिए. दूसरे के पैसों पर नजर रखने वाला व्यक्ति कभी सुखी नहीं रह सकता. लालच में आकर वे गलत काम करता जाता है और उसकी ख्वाहिशें कभी पूरी नहीं होती और वह इसी सोच में दिन-रात परेशान रहता है. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)