Jyestha Purnima : ज्येष्ठ महीने में आने वाली पूर्णिमा का विशेष महत्व माना जाता है. हिंदू धर्म में पूजा-पाठ, व्रत-त्योहार बहुत ही महत्वपूर्ण है. मान्यता है कि पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान और दान-धर्म आदि काम करना बहुत ही पुण्यदायी माना जाता है. साल 2023, 4 जून रविवार के दिन ज्येष्ठ अमवास्या मनाई जाएगी. शास्त्रों में बताया गया है कि इस दिन कुछ खास उपाय करने से मां लक्ष्मी आप पर मेहरबान रहती है. साथ ही आपको सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय


- मान्यता है कि ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना लाभकारी होता है. शास्त्रों में बताया गया है कि पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी निवास करती हैं. ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन आप एक लोटे में पानी लेकर उसमें कच्चा दूध मिलाकर अर्पित करें. ऐसा करने से आपको आपका रुका हुआ धन और व्यापार में तगड़ा मुनाफा प्राप्त होगा.


-  अगर आपके बनते-बनते काम बिगड़ जाते हैं तो ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन किसी कुएं में एक चम्‍मच से दूध डालें. माना जाता है कि यह उपाय करने से भाग्‍य चमक जाता है.साथ ही, आपके किसी कार्य में कोई बाधा आ रही होती है तो वो भी इस उपाय से दूर हो जाएगा. 


- अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्‍मी की तस्वीर पर 11 कौड़ियां चढ़ा कर उस पर हल्‍दी से तिलक लगाएं. अगली सुबह कौड़ियों को लाल कपड़े में बांध कर अपनी तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी.


- अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति कमजोर है तो,  इस दिन आप किसी जरूरतमंद को सफेद कपड़े, चीनी, चावल, दही, चांदी की वस्तु और मोती का दान करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति अच्छी होती है.


- दांपत्य जीवम की समस्याओं को दूर करने के लिए ज्येष्ठ पूर्णिमा की शाम को चंद्र देव को पति-पत्नी को साथ मिलकर दूध का अर्घ्य देना चाहिए. ऐसा करने से विवाह में आने वाली सारी समस्याएं दूर होती हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)