Tulsi Plant: तुलसी के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, देखते ही देखते हो जाएंगे कंगाल

Vastu Tips For Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी को काफी पवित्र और शुभ पौधा माना गया है. इस पौधे को लोग घर में लगाना पसंद करते हैं. इसकी रोजाना पूजा करने और जल चढ़ाने से कई तरह के दोषों से मुक्ति मिलती है और घर में बरकत आने लगती है. तुलसी के पौधे में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का वास माना गया है. ऐसे में जरूरी है कि इसको लेकर कुछ नियमों का पालन किया जाए. इन नियमों का पालन न करने पर मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और इंसान को धनवान से कंगाल होने में देर नहीं लगती है.

चंद्रशेखर वर्मा Thu, 29 Dec 2022-3:39 pm,
1/5

धार्मिक शास्त्रों में कहा गया है कि जो लोग तुलसी के पौधे पर रोजाना जल चढ़ाते हैं और नियमित रूप से उसकी देखभाल करते रहते हैं, मां लक्ष्मी प्रसन्न  होकर उन पर खूब कृपा बरसाती हैं. तुलसी के साथ कुछ चीजें कभी नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ सकती हैं. 

2/5

वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस जगह तुलसी का पौधा लगाया हो, उस जगह पर कभी भी गंदगी नहीं फैलाना चाहिए. तुलसी के पौधे के पास हमेशा साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए. घर से रोजाना निकलने वाले कूड़े को भी तुलसी से दूर रखना चाहिए.

3/5

तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. झाड़ू का इस्तेमाल घर की गंदगी साफ करने के लिए किया जाता है और तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना जाता है. तुलसी के पास झाड़ू रखने से घर में दरिद्रता आने लगती है. 

4/5

जिस जगह तुलसी का पौधा लगाया या रखा हुआ हो. वहां, पर कभी भी भूलकर भी जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए. तुलसी के पौधे की पवित्रता का सम्मान करते हुए जूते-चप्पल का स्टैंड कुछ दूरी पर बनाना चाहिए. तुलसी के पास जूते-चप्पल रखने से इंसान को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

5/5

वास्तु शास्त्र अनुसार, तुलसी के पौधे के पास किसी भी तरह का कोई कांटेदार पौधा नहीं लगाना चाहिए. कांटेदार पौधा लगाने से घर में निगेटिव एनर्जी का संचार होने लगता है. ऐसे में तुलसी के आसपास अगर कोई कांटेदार पौधा है तो उसे तुरंत हटा दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link