Vaishakh Amavasya Upay in Hindi: वैशाख माह का आरंभ हो चुका है. वैशाख की कृष्ण पक्ष का अंतिम दिन अमावस्या तिथि होती है. ऐसी मान्यता है कि वैशाख अमावस्या के दिन यदि कोई व्यक्ति अपने पितरों का तर्पण करता है तो उसे कई जन्मों के बराबर पुण्य मिलता है. इस दिन किया गया पूजन आपके किए गए पूजा-पाठ काफी फलदायी साबित होती है. मान्यता है कि इस दिन पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण और श्राद्ध कर्म करने से वैवाहिक जीवन सुखद बनता है, साथ ही संतान सुख की प्राप्ति होती है, आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं वैशाख अमावस्या की तिथि मुहूर्त और महत्व.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैशाख अमावस्या की तिथि 2023 


वैशाख अमावस्या 20 अप्रैल 2023 दिन गुरुवार को पड़ रही है. इसके साथ ही इस दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण भी दिखाई देगा. इस पावन तिथि पर गायत्री मंत्र का जाप, पीपल की पूजा और श्राद्ध कर्म करने की परंपरा है. इस दिन पवित्र नदी में स्नान के बाद घाट पर ही दान करने से सभी कार्यों में आ रही बाधा दूर होती है, सौभाग्य की प्राप्ति होती है.


वैशाख तिथि का शुभ मुहूर्त 


पंचांग के अनुसार वैशाख अमावस्या तिथि की शुरुआत 19 अप्रैल 2023 को सुबह 11 बजकर 23 मिनट पर शुरू होगी और 20 अप्रैल 2023 को सुबह 09 बजकर 41 मिनट पर इसकी समाप्ति होगी.


स्नान-दान मुहूर्त - सुबह 04.23 - सुबह 05.07


वैशाख अमावस्या पर पितृ शांति के उपाय


मान्यता है कि अगर आप वैशाख अमावस्या के दिन पितरों की शांति के लिए कुछ विशेष उपाय आजमाते हैं तो सदैव आपके ऊपर उनकी कृपा दृष्टि बनी रहती है और आपको परेशानियों से बाहर निकलने में मदद मिलती है.


- पितरों की शांति के लिए वैशाख अमावस्या पर पितरों के नाम का दीपक जलाएं और उनकी मुक्ति की प्रार्थना करें. ध्यान रहें कि आप घर की दक्षिण दिशा में दीपक प्रज्वलित करें या घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाएं. 


- वैशाख अमावस्या के दिन यदि आप गरीबों को अपनी सामर्थ्य अनुसार भोजन कराते हैं तो पितरों को मुक्ति अवश्य मिलती है. 


- वैशाख अमावस्या के दिन आप यदि पवित्र नदी में स्नान करते हैं तो आपके लिए बहुत शुभ माना जाता है. इसे भी पितृ शांति का उपाय माना जाता हैं क्योंकि इससे आपके मन-मस्तिष्क को शांति मिलती है और खुशहाली आती है.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)