Vastu Tips for Money : सदियों पुरानी परंपरा है कि गर्मी के मौसम में मिट्टी के घड़े को पानी को ठंडा करने के लिए प्रयोग किया जाता है. आज भी कई घरों में गर्मियों में ठंडा और शुद्ध पानी पीने के लिए मटके का इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नही घर में पशु-पक्षियों को पानी रखने के लिए मिट्टी के बर्तन का प्रयोग किया जाता है. वही वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मिट्टी का घड़ा होना शुभ माना गया है. शास्त्रों के अनुसार, अगर घर से निकलते समय जल से भरा मिट्टी का घड़ा या पात्र दिख जाए तो यह बेहद शुभ संकेत होता है. ऐसा होना हर काम में सफलता दिलाता है.वास्‍तु शास्‍त्र में बताया गया है कि घर में पानी से भरा हुआ मिट्टी का घड़ा रखने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. साथ ही घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. लेकिन इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिट्टी का घड़ा रखने से पहले जान लें ये वास्तु टिप्स 


मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए-  शास्त्रों में बताया गया है कि मटके का पानी स्वयं ग्रहण न करके सबसे पहले बच्चों और कन्याओं को ग्रहण कराएं इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.  


इस दिशा में रखे घड़ा- वास्तु के अनुसार, मिट्टी का मटका रखने का सबसे सही जगह उत्तर दिशा है. मान्यता है कि उत्तर दिशा यानी वरुण देव यानी जल की दिशा है. इस दिशा में घड़ा रखने से घर में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है. और घर की सदस्यों की कुल आय में वृद्धि होती है. यदि उत्‍तर दिशा में मिट्टी का घड़ा नहीं रख पाएं तो उत्‍तर-पूर्व दिशा में भी रख सकते हैं. 


- मिट्टी से बनी वस्तुओं और पानी को धन से जोड़ा गया है. मान्यता है कि घर में कभी भी पीने के  पानी के बर्तन को खाली नहीं रखना चाहिए. वही शास्त्रों में बताया गया है कि रात में भूलकर पानी के बर्तन को खाली नहीं छोड़ना चाहिए. इससे घर में नकारात्मता का वास होने लगता है. 


- अगर आर्थिक समस्‍याएं आपका पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रही है, कामकाज में कोई बाधा आ रही हो या धन की आवक कम हो तो रोज शाम को मिट्टी के घड़े के सामने दीपक जला दें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी. घर में सकारात्‍मकता बढ़ेगी. साथ ही सुख-समृद्धि बढ़ेगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)