Jyotish Upay To Remove Pipal Tree: हिंदू धर्म में कुछ पेड़- पौधों को शुभ और पूजनीय माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार, इन पौधों में देवी-देवताओं का वास होता है. इन्हीं में से एक पेड़ पीपल का. जिसमें ब्रह्मा, विष्णु और भगवान शिव तीनों देवताओं का निवास माना जाता है. इसके अलावा पीपल में पितृ देवी-देवताओं का वास भी माना जाता है. साथ ही पीपल के पेड़ की पूजा करने से आपको पितृ दोष से छुटकारा मिलता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मान्यता है कि घर के बाहर नियमित रूप से जल देने से आपको वास्तु दोष से छुटकारा मिलता है, साथ ही पितृ प्रसन्न होते हैं. लेकिन पीपल का पेड़ अगर घर में हो तो इसे अशुभ माना जाता है. इसे घर से तुरंत हटाने में ही भलाई है. घर में उग रहा पीपल का पेड़ आर्थिक संकट पैदा करता है. अगर आपके घर में भी पीपल का पेड़ लगा है तो इन तरीकों से उसे हटा दे.


पीपल के पेड़ को उखाड़ने का ये है सही तरीका-


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर घर के बाहर या अंदर पीपल का पेड़ उखाड़ना चाहते हैं, तो 45 दिन तक उस पेड़ की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. पीपल के पेड़ में जल अर्पित करते समय उसमें दूध मिला लें. साथ ही दीपक जलाएं.


-  45 दिन पूरे होने के बाद पीपल के पौधे को अपने घर से हटा दें और जड़ कहीं ऐसी जगह लगाएं जहां पर ज्यादा स्थान हो.


इन उपायों से मिलेगा लाभ 


पीपल के पेड़ को इन उपायों से हटाने से आप पर किसी भी तरह का दोष नहीं लगेगा, व्यक्ति के किसी काम में बाधाओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. वहीं, अगर आपके घर के आसपास कोई बड़ी पीपल का पेड़ है, जिसे काटा नहीं जा सकता और उसकी छाया आपके घर पर आ रही है, तो इससे व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. इसके नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए पेड़ की नियमित रूप से पूजा करनी चाहिए. इससे जीवन में आने वाले संकटों का नाश होता है


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)