Vastu Shastra Upay in Hindi : घर में सुख-समृद्धि और शांति की प्राप्ति के लिए घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना और सकारात्मक ऊर्जा के संचार को बढ़ाना बहुत जरूरी होता है. हम जिस घर में या जैसे वातावरण में रहते हैं, उसका हमारे जीवन पर बहुत गहरा असर पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर के आस-पास और घर के अंदर रखी हुई चीजों का भी हमारे जीवन पर खास असर पड़ता है. अक्सर आपने देखा होगा कि जब हम किसी नई जगह पर जाते हैं तो वहां हम अच्छा महसूस नहीं करते या फिर बीमार हो जाते हैं. इसी तरह अगर किसी व्यक्ति के घर में लगातार तनाव और कलह बनी रहती है या फिर घर के लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं तो आप समझ लीजिए कि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास है. तो आज हम इसी कड़ी में बात करने वाले हैं कि हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है, और इनसे क्या बचाव करना चाहिए.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र के अनुसार न करें ये काम 


- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार या घर के सामने कभी भी कूड़ा दान नहीं रखना चाहिए. घर के मुख्य द्वार के सामने कूड़ादान रखने से घर में बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही घर के सामने अगर कूड़ादान रखा जाए तो इससे घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है.


- अगर आप घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा का संचार नहीं चाहते हैं तो भूलकर भी घर की साज-सज्जा के लिए अपने घर के अंदर प्लास्टिक के नकली पौधे न लगाएं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के अंदर प्लास्टिक के पेड़-पौधे नहीं रखने चाहिए.  इन पेड़-पौधों की नकारात्मक ऊर्जा घर को प्रभावित करती है.


- घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए जरूरी है कि नियमित रूप से आप शाम के समय अपने घर में घी का दिया अवश्य जलाएं. इसे घर के मुख्य द्वार पर जलाना ज्यादा अच्छा होता है. बता दें कि घी का दिया घर के मुख्य द्वार पर जलाने से घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है.


- घर में सकारात्मक ऊर्जा के संचार को बढ़ाने के लिए आप अपने घर को हमेशा साफ-सुथरा रखें. घर में गंदगी होने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है, लेकिन अगर आप अपने घर को हमेशा साफ-सुथरा रखेंगे तो घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)