DA Hike Table: सरकार की तरफ से 28 स‍ितंबर को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान क‍िया गया. केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों का साल में दो बार छमाही आधार पर महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है. यह हर साल जनवरी और जुलाई से लागू होता है. हालांक‍ि कुछ कारणों से इसकी घोषणा अमूमन मार्च और स‍ितंबर में की जाती है. इस बार भी 1 जुलाई 2022 से नया महंगाई भत्ता लागू कर द‍िया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कर्मचारियों को तीन महीने का DA एर‍ियर म‍िला
इस बार महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की गई है. यह 34 प्रत‍िशत से बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो गया है. कर्मचारियों को भी 38 फीसदी की दर से ही DA का भुगतान क‍िया जा रहा है. सितंबर में ऐलान होने के कारण लाखों कर्मचारियों को तीन महीने का DA एर‍ियर म‍िला है. कुछ कर्मचारियों को भुगतान सितंबर की सैलरी में हो गया है. जबक‍ि कुछ का भुगतान अक्टूबर की सैलरी में होगा.


महंगाई भत्ता बढ़ने से किस ब्रैकेट में कितना पैसा बढ़ा?


लेकिन क्‍या आपको पता है महंगाई भत्ता बढ़ने से किस ब्रैकेट में कितना पैसा बढ़ा? अगर आपको भी इस बारे में जानकारी करनी है तो एक बार DA Hike Table जरूर देखनी चाहिए. लेवल-1 से लेकर लेवल-4 तक का अलग-अलग चार्ट द‍िया गया है. यहां आपको लेवल-1 में 18000 रुपये से लेकर 56900 रुपये की बेसिक सैलरी वालों के महंगाई भत्ते के अंतर को द‍िखाया जाएगा.


चार्ट में महंगाई भत्‍ते की बढ़ोतरी का द‍िखाया गया
लेवल-2 में 19900 रुपए की बेसिक सैलरी से लेकर 63200 रुपए की बेसिक सैलरी के अनुपात में महंगाई भत्ते के भुगतान को दिखाया गया है. लेवल-3 में 21700 रुपए से लेकर 69100 बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का चार्ट दिया गया है. वहीं, लेवल-4 में 25500 रुपए से लेकर 81100 रुपए की बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को दिखाया है.



अगला महंगाई कितना बढ़ेगा?


अगले महंगाई भत्ते की घोषणा संभवतया मार्च 2023 में होगी. इसे 1 जनवरी 2023 से लागू माना जाएगा. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इस महंगाई भत्‍ते में होने वाली बढ़ोरतरी 3 से 5 प्रत‍िशत की होगी. इंडस्ट्रियल महंगाई के आंकड़े से पता चलेगा कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा. अभी जुलाई और अगस्त के नंबर आए हैं. जुलाई तक AICPI इंडेक्स 130.2 पर पहुंच चुका है.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर