7th Pay Commission Latest News : केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) का सरकार ने हाल ही में महंगाई भत्ता (Dearness allowance) बढ़ाया है और अब जल्द की लाखों कर्मचारियों को एक और तोहफा मिलने वाला है. बता दें महंगाई भत्ता (DA Hike) बढ़ने के बाद में सरकार कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से डीए दे रही है और अब फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को बढ़ाने का प्लान किया जा रहा है . सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी बढ़ाने पर विचार कर रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ जाएगी मिनिमम सैलरी
वित्तमंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार जल्द ही फिटमेंट फैक्टर को बढ़ा सकती है. इस समय पर फिलहाल फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18000 रुपये है. फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना तय किया गया है. वहीं, कर्मचारियों की डिमांड है कि इसको 3.68 गुना रखा जाए. अगर ऐसा हो जाता है तो कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगी. 


चेक करें कैलकुलेशन
आपको बता दें इस पर फैसला सरकार अगले साल के बजट के बाद ले सकती है. अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर को 3 गुना करती है तो भत्तों को छोड़कर कर्मचारियों की सैलरी 18,000 X 2.57= 46,260 रुपये हो जाएगी. वहीं, अगर कर्मचारियों की बात मान ली जाती है तो सैलरी 26000X3.68= 95,680 रुपये होगी. 3 गुना फिटमेंट फैक्टर होने पर सैलरी 21000X3 = 63,000 रुपये होगी. 


हाल ही में बढ़ा है डीए
आपको बता दें हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया है. सरकार ने डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 38 फीसदी किया है. DA में बढ़ोतरी के बाद TA उसी आधार पर बढ़ाया जाता है. DA में बढ़ोतरी TA से भी लिंक्ड है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर