7th Pay DA Hike: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार  50 लाख कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारियों को खुश कर सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आज शाम गुड न्यूज आ सकती है. शाम तक सैलरी बढ़ोतरी को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है. उम्मीद की जा रही है कि आज शाम केंद्रीय कर्मचारियों के डीए-डीआर में 4 फीसदी इजाफे का ऐलान किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 


आज शाम कैबिनेट की बैठक होने वाली है. CCEA की बैठक में डीए बढ़ोतरी को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है.केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) में 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. अगर सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी पर पहुंच जाएगा. केंद्रीय सूचना एंड प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के संकेतों से इस बात की उम्मीद जग गई है कि आज महंगाई भत्ते को लेकर राहत भरी खबर मिल सकती है. 


कब-कब बढ़ता है महंगाई भत्ता


आपको बता दें कि आम तौर पर साल में दो बार महंगाई भत्ता रिवाइज किया जाता है. जनवरी और जुलाई महीने में डीए बढ़ोतरी की जाती है.  इससे पहले अक्टूबर 2023 में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. इस इजाफे के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का DA 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी पर पहुंच गया था. अब अगर डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो महंगाई भत्ता 50 फीसदी पर पहुंच जाएगा. डीए में इजाफा होने पर हाउस रेंट अलाउंस (HRA), बच्चों की शिक्षा का भत्ता ( Child Education Allowance), परिवहन भत्ता ( Transport Allowance) भी बढ़ेगा. यानी केंद्रीय कर्मचारियों की टेक होम सैलरी बढ़ जाएगी.  


क्या है DA का कैलेकुलेशन 


पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का कैलकुलेशन देश की मौजूदा महंगाई के अनुसार करती है. डीए का कैलकुलेशन अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्लू (CPI-IW) के डेटा के आधार पर किया जाता है.  इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए सीपीआई आईडब्लू का औसत 392.83 रहा है. इसके हिसाब से डीए बेसिक सैलरी का 50.26 फीसदी बनता है. 


4 फीसदी डीए बढ़ने से कितनी बढ़ेगी सैलरी?  


DA बढ़ने से टेक होम सैलरी बढ़ेगी.  इसका कैलकुलेशन बेसिक सैलरी के हिसाब से होता है. मान लेते हैं कि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है. इस हिसाब से वर्तमान में उसे 46 फीसदी के हिसाब से 8280 रुपये महंगाई भत्ते के तौर पर मिल रहा है.  अगर ये 4 फीसदी बढ़कर 50 फीसदी पर पहुंचता है तो डीए बढ़कर 9000 रुपये हो जाएगा. यानी महंगाई भत्ता बढ़ने पर सैलरी में सीधे 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी. सालाना आधार पर 8640 रुपये सैलरी बढ़ेगी.