DA Hike Alert: हाल ही में उत्‍तर प्रदेश सरकार की तरफ से 27 लाख कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता और महंगाई राहत (DA & DR) बढ़ाने के बाद एक और खुशखबरी आ रही है. इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाया गया था. अब तमिलनाडु सरकार की तरफ से राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ाने के ल‍िए मंजूरी दी गई है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कर्मचारियों का चार प्रत‍िशत महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने के ल‍िए मंजूरी दी है. सरकार के इस फैसले से 16 लाख कर्मचार‍ियों को फायदा होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेंशनर्स को भी होगा फायदा


सरकार की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया क‍ि इस कदम से सरकारी खजाने पर 2,366.82 करोड़ रुपये सालाना का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. सरकार के फैसले से सरकारी कर्मचारियों के साथ ही पेंशनर्स और परिवार पेंशन पाने वाले को भी फायदा होगा. कर्मचार‍ियों को डीए का बढ़ा हुआ पैसा 1 अप्रैल 2023 से मि‍लेगा. पहले तमिलनाडु में सरकारी कर्मचार‍ियों का डीए 38 प्रतिशत था, जो अब बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है. प्रेस रिलीज में यह भी कहा गया क‍ि आने वाले द‍िनों में केंद्र की तरफ से उठाए गए कदम के अनुसार ही राज्य सरकार भी डीए में बढ़ोतरी करेगी.


सालाना 7536 रुपये का फायदा
तमिलनाडु में सरकारी कर्मचार‍ियों की न्‍यूनतम पे 15700 रुपये महीना है. इस पर यद‍ि 4 प्रत‍िशत की वृद्धि का ह‍िसाब लगाए तो कर्मचारी को मास‍िक तौर पर 628 रुपये का फायदा होगा. यही फायदा सालाना आधार पर 7,536 रुपये हो जाएगा. आपको बता दें सातवे वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है. डीए क‍ितना बढ़ेगा इसे महंगाई दर के आधार पर तय क‍िया जाता है.


यूपी में भी डीए में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी
इससे पहले उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने कर्मचार‍ियों के डीए में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की है. ज‍िसके साथ ही यूपी में डीए और डीआर 38 प्रत‍िशत से बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो गया है. यूपी में कर्मचार‍ियों को बढ़े हुए डीए का फायदा 1 जनवरी 2023 से म‍िलेगा. इसके अलावा केंद्रीय कर्मचार‍ियों को 1 जुलाई से होने वाले डीए में इजाफे का इंतजार है. सरकार की तरफ से डीए का ऐलान स‍ितंबर या अक्‍टूबर में क‍िया जाएगा. लेक‍िन इसे लागू 1 जुलाई से क‍िया जाना है. इस बार भी डीए में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी होने की उम्‍मीद है.