Aadhaar Card update: अगर आपको भी अपने आधार में क‍िसी तरह का अपडेशन कराना है तो यह खबर आपके ल‍िए है. जी हां, अब तक आधार को अपडेट कराने पर आपको 25 रुपये का भुगतान करना पड़ता था. लेक‍िन अब यह नहीं लगेगा. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने 14 जून तक ऑनलाइन मुफ्त में आधार दस्तावेज को अपडेट कराने की सुविधा दी है. यानी अब आपको पहले की तरफ न‍िश्‍च‍ित रकम का भुगतान नहीं करना होगा. एक आधिकारिक बयान में यूआईडीएआई (UIDAI) को यह जानकारी दी गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभी करना पड़ता था 25 रुपये का भुगतान
अभी तक लोगों को आधार पोर्टल पर अपने दस्‍तावेजों को अपडेट करने के लिए 25 रुपये का भुगतान करना पड़ता था. आधिकारिक बयान के अनुसार 'भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने लोगों को अपने आधार दस्तावेजों को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देने का फैसला किया है. इस कदम से लाखों लोगों को फायदा होगा. मुफ्त सेवा अगले तीन महीनों के लिए यानी 15 मार्च से 14 जून, 2023 तक उपलब्ध है.'


यहां लगेगा 50 रुपये का शुल्‍क
आधार नामांकन और अपडेट रेग्‍युलेशंस, 2016 के अनुसार आधार संख्या धारक आधार के लिए नामांकन की तारीख से प्रत्येक 10 साल पूरे होने पर अपने सहायक दस्तावेजों को कम से कम एक बार अपडेट कर सकते हैं. बयान में कहा गया कि यह सर्व‍िस केवल आधार पोर्टल पर मुफ्त है और भौतिक आधार केंद्रों पर पहले की तरह 50 रुपये का शुल्क देना जारी रहेगा.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे