Pakistan: कर्ज के जंजाल में फंसा पाकिस्तान गरीबी, महंगाई और चरमराई अर्थव्यवस्था के जूझ रहा है. भले ही पाकिस्तान कर्ज के दबा जा रहा है, लेकिन फिर भी वो दुनियाभर के सामने हाथ फैलाए बैठा है.  नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को अब एडीबी बैंक का सहारा मिला है. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान को सालाना दो अरब अमेरिकी डॉलर का नया लोन देने का भरोसा दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान को कर्ज का भरोसा  


एडीबी बैंक ने पाकिस्तान को ऋण उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है. मंगलवार को जारी एक खबर में यह जानकारी दी गई. समाचार पत्र ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने आर्थिक मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से खबर में कहा कि यह आश्वासन एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष मासात्सुगु असाकावा ने सोमवार को पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान दिया.  अधिकारियों ने बताया कि मनीला स्थित एडीबी के 2024 से 2027 तक हर वर्ष दो अरब अमेरिकी डॉलर प्रदान करने की उम्मीद है. 


चार साल का यह पैकेज कुल आठ अरब अमेरिकी डॉलर का बैठता है. इन दो अरब में से एडीबी अपनी ‘रियायती खिड़की’ के तहत दो प्रतिशत की निश्चित दर पर करीब एक अरब डॉलर देगा. मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, एडीबी के अध्यक्ष असकावा ने पाकिस्तान को अन्य बातों के अलावा सार्वजनिक-निजी भागीदारी और जलवायु एवं आपदा सहनीयता संवर्धन में अपने निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया. 


इसमें कहा गया, उन्होंने देश की विकास प्राथमिकताओं और व्यापक आर्थिक सुधारों पर चर्चा करने के लिए आर्थिक मामलों के मंत्री अहद चीमा से मुलाकात की और व्यापक आर्थिक स्थिरता लाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए आवश्यक कठोर सतत उपायों की सराहना की.  खबर के अनुसार, एडीबी ने पाकिस्तान के लिए एक नए ‘कंट्री डायरेक्टर’ के तौर पर एम्मा फैन की नियुक्ति की है. फैन चीनी मूल की न्यूजीलैंड निवासी हैं. वह अगले महीने निवर्तमान ‘कंट्री डायरेक्टर’ योंग ये की जगह लेंगी. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भी नए ‘कंट्री हेड’ के तौर पर माहिर को नियुक्त किया है.