नई दिल्ली: दिल्लीवासियों का इंतजार खत्म हुआ. आज से दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) सेवा दोबारा शुरू हो गई है. कोरोना संक्रमण की वजह से 22 मार्च को बंद हुई दिल्ली मेट्रो 169 दिन के बाद आखिरकार लोगों के लिए शुरू हो गई. आज दिल्ली में येलो लाइन और रैपिड मेट्रो गुरुग्राम शुरू की गई है. दो पारियों में दिल्ली मेट्रो सेवा शुरू की गई है. मेट्रो सुबह 7 से सुबह 11 तक और शाम 4 से रात 8 बजे तक चलेगी. और 12 सितंबर से सामान्य संचालन शुरू हो जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

3 चरण में चलेंगी दिल्ली मेट्रो  
पहले चरण में आज से येलो लाइन में समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर और रैपिड मेट्रो, गुरुग्राम को शुरू किया गया है. इसके बाद, दूसरे चरण में 9 सितंबर से ब्लू लाइन- द्वारका सेक्टर- 21 से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली और पिंक लाइन- मजलिस पार्क से शिव विहार तक शुरू होगी. तीसरे चरण की शुरुआत 10 सितंबर से होगी, जिसमें रेड लाइन- रिठाला से शहीद स्थल और ग्रीन लाइन पर कीर्ति नगर/इंद्रलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह तक और फिर वॉयलेट लाइन -कश्मीरी गेट से राजा नहर सिंह तक मेट्रो दौड़ेगी. 


नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा
यात्रियों को मेट्रो में नियमों का पालन करने को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं, यदि कोई यात्री ऐसा नहीं करता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. डीएमआरसी (DMRC) की तरफ से पहले ही साफ निर्देश दिए गए हैं कि अगर यात्री किसी स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन नहीं करते हैं तो उन स्टेशनों पर भी मेट्रो नहीं रोकी जाएगी.


कोरोना काल में नए मेट्रो नियम:   
दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को अपना सफर बेहद सावधानी से तय करना पड़ेगा. अगर आप चाहते हैं कि आपकी ये यात्रा सुखद रहे तो इन नियमों को पहले जान लें और उनका पालन जरूर करें. यात्रियों को टोकन नहीं दिया जाएगा. सिर्फ स्मार्ट कार्ड धारकों को अनुमति होगी. मास्क पहनना अनिवार्य होगा. मास्क नहीं पहनना तो चालान कटेगा. सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. एक कोच में सिर्फ 50 से 60 यात्री ही बैठेंगे. 30ml से ज्यादा हैंड सैनेटाइजर न रखें. मेट्रो स्टेशन के सभी गेट नहीं खुलेंगे. एंट्री और एग्जिट  के लिए अलग गेट है. लिफ्ट में सिर्फ 3 यात्रियों को अनुमति होगी. एस्केलेटर्स पर यात्री एक स्टेप छोड़कर खड़े होंगे. हर ट्रिप के बाद मेट्रो सैनिटाइज होगी. ट्रेन स्टेशन पर अब 20-25 सेकेंड रुकेगी. 


ये भी पढ़ें- अच्छी खबर: इस देश में इसी हफ्ते से आम जनता के लिए उपलब्ध होगी कोरोना वैक्सीन


पहले ही देख लें टाइमिंग
सोमवार को सबसे पहली मेट्रो येलो लाइन (समयपुर बादली-हुड्डा सिटी सेंटर) पर चलनी शुरू हुई और 12 सितंबर तक मेट्रो की सभी लाइनों पर परिचालन होने लगेगा. पहले चरण में दिल्ली मेट्रो दो पालियों में सुबह 7 से 11 बजे तक और दोपहर बाद 4 बजे से रात 8 बजे तक चलेगी. दूसरे फेज में ट्रेनें सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच और शाम 4 बजे से रात 10 बजे के बीच उपलब्ध रहेंगी. 12 सितंबर से मेट्रो की सर्विस सामान्य रूप से शुरू हो जाएगी. यात्रियों की मेट्रो में सफर करने से पहले स्टेशन की एंट्री पॉइंट पर थर्मल स्क्रीनिंग की गई, वहीं लोगों ने सैनिटाइजेशन मशीन से हाथों को सैनिटाइज भी किया.


VIDEO