Loan for Street Vendors: मोदी सरकार की तरफ से 'ड‍िज‍िटल इंड‍िया' के ल‍िए तेजी से काम क‍िया जा रहा है. इसी क्रम में सरकार की तरफ से इसी सला डिजिटल लोन सर्व‍िस शुरू की जाएगी. दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwani Vaishnav) ने जानकारी देते हुए कहा कि इस सर्व‍िस से छोटे रेहड़ी-पटरी वाले भी बड़े बैंकों से कर्ज ले सकेंगे. 'डिजिटल भुगतान उत्सव' को संबोधित करते हुए वैष्णव ने कहा कि इसे यूपीआई सेवा की तरह पेश किया जाएगा. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘डिजिटल भारत’ दृष्टिकोण के तहत बड़ी उपलब्धि होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैश्विक भुगतान उत्पाद बनेगा यूपीआई
वैष्णव ने कहा, 'इस साल हम डिजिटल लोन सर्व‍िस शुरू करेंगे. अगले 10-12 साल में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) काफी आगे होगा.' इस कार्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्री ने यूपीआई (UPI) के लिए वॉयस आधारित भुगतान प्रणाली का प्रोटोटाइप का अनावरण किया. इस मौके पर मंत्रालय के सचिव अल्केश कुमार शर्मा ने कहा कि यूपीआई वैश्विक भुगतान उत्पाद बनेगा.


इन देशों के साथ भागीदारी शुरू
इसके ल‍िए एनपीसीआई की तरफ से नेपाल, सिंगापुर और भूटान आदि देशों के साथ भागीदारी शुरू हुई है. उन्होंने बताया कि यूपीआई सर्व‍िस 10 देशों ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, ओमान, कतर, सऊदी अरब, सिंगापुर, यूएई, ब्रिटेन और अमेरिका के प्रवासी भारतीयों (NRI) को उपलब्ध होंगी. (Input: PTI)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं