Banking System India: बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी बैंक से लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो तो अब आपको लोन लेने में परेशानी नहीं होगी. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बैंक‍िंग स‍िस्‍टम के लिए कुछ खास निर्देश दिए हैं. वित्त मंत्री ने ग्राहकों की सहूलियत के हिसाब बैंकों को यह आदेश दिया कि वे बैंक‍िंग स‍िस्‍टम को और स‍िंपल बनाएं, ताकि ग्राहक बैंक से ज्यादा से ज्यादा जुड़ सकें.दरअसल, वित्त मंत्री ने कहा है कि बैंकों को ग्राहकों की सुविधाओं पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है ताकि लोन लेने वालों को आसानी हो सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वित्त मंत्री ने दिया शानदार सुझाव


व‍ित्‍त मंत्री ने बैंकों को यह सुझाव दिया कि ग्राहकों को लोन देने के मानकों को तंदुरुस्त रखना चाहिए. दरअसल, कुछ दिन पहले उद्योग प्रतिनिधियों और वित्त मंत्री के बीच एक अहम बैठक में यह सुझाव दिया गया. इस बैठक में व‍ित्‍त मंत्री ने बैंकों को ग्राहकों को आशिक सुविधा देने की बात पर अमल करने की बात कही. इससे एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत सभी बैंकों के कस्‍टमर्स को फायदा म‍िलेगा. दूसरी तरफ एसबीआई (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा का कहना है कि स्टार्टअप की चिंता ज्यादा इक्विटी को लेकर है. 


ग्राहकों की सहूलियत जरूरी


वित्त मंत्री ने कहा, 'बैंकों को ज्यादा-से-ज्यादा ग्राहक अनुकूल बनने की जरूरत है. लेकिन यह प्रतिकूल जोखिम लेने की सीमा तक नहीं हो. यह आपको लेने की जरूरत नहीं है. लेकिन आपको ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान रखना और अधिक-से-अधिक अनुकूल होने की जरूरत है.' दिनेश खारा ने इस पर बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक में डिजिटलीकरण की प्रक्रिया बढ़ रही है. इससे ग्राहकों को बैंकिंग से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर