Best Credit Cards in India: महंगाई के इस दौर में क्रेडिट कार्ड सबसे महत्वपूर्ण जरूरतों में से एक हो गया है. खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने हाल ही में करियर शुरू किया है. यदि नौसिखिया हैं और आपने अभी-अभी कमाई शुरू की है तो क्रेडिट कार्ड बजट की तरह काम करता है. क्योंकि इससे वित्तीय स्थिति को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्रेडिट कार्ड कैश फ्लो को बनाए रखने में भी मदद करता है. हालांकि, फर्स्ट टाइम यूजर्स के लिए क्रेडिट कार्ड को मैनेज करना थोड़ा कठिन होता है. लेकिन आज हम उन क्रेडिट कार्ड के बारे में बताएंगे जिसे फर्स्ट टाइम यूजर्स फ्रेंडली माना जाता है. कुछ ऐसे क्रेडिट कार्ड हैं जिन पर कैशबैक और रिवार्ड कूपन का ऑफर हमेशा रहता है.


ICICI Amazon Pay Credit Card


यह क्रेडिट कार्ड ICICI और Amazon की सह-ब्रांडेड कार्ड है जो ऑल टाइम फ्री है. यह कार्ड आपको अमेजन प्राइम मेंबर के रूप में अमेजन पर सभी खर्चों के लिए 5% असीमित कैश-बैक देता है. अगर आप प्राइम मेंबर नहीं हैं तो आपको 3% कैशबैक मिलेगा. यह कैशबैक आपके अमेजन पे वॉलेट में क्रेडिट किया जाता है. वॉलेट में जमा  कैशबैक का उपयोग अमेजन पे वॉलेट से खर्च किया जा सकता है.


एसबीआई कैशबैक कार्ड


यह कार्ड आईसीआईसीआई अमेजन पे कार्ड से बेहतर माना जाता है लेकिन यह कार्ड 999 प्लस जीएसटी के ज्वाइनिंग फी के साथ मिलेगा. रिन्यूल फी वही रहता है लेकिन एक वर्ष में ₹2 लाख खर्च करने पर छूट मिल जाती है. इस कार्ड का बेसिक बहुत सरल है. यह आपको सभी ऑनलाइन खर्चों पर 5% फ्लैट कैशबैक देगा. एक स्टेटमेंट में अधिकतम 5000 कैशबैक मिलेगा. 


इंडसइंड टाइगर क्रेडिट कार्ड


यह इंडसइंड बैंक और टाइगर फिनटेक के बीच एक सह-ब्रांडेड कार्ड है जो ऑल टाइम फ्री है. यह कार्ड आपको तीन महीने में 2 घरेलू लाउंज एक्सेस और सालाना 2 इंटरनेशनल लाउंज एक्सेस भी देता है. इतना ही नहीं बल्कि यह विदेशी खर्चों के लिए भी एक अच्छा कार्ड है क्योंकि विदेशी मुद्रा मार्कअप शुल्क केवल 1.5% प्लस जीएसटी है.


अमेरिकन एक्सप्रेस मेंबरशिप रिवार्ड कार्ड


इस कार्ड को लेने के लिए पहली बार 1,000 रुपये और रिन्यूअल कराने के लिए 3500 रुपये देने होंगे. यदि आप रेफरल के थ्रू कार्ड लेते हैं तो रिन्यूअल फी 1,500 प्रति वर्ष से कम होता है. यदि आप एक वर्ष में 1.5 लाख रुपये खर्च करते हैं तो रिन्यूअल फी पूरी तरह माफ कर दिया जाता है और यदि आप 90,000 रुपये खर्च करते हैं तो 50% छूट दी जाती है. इस कार्ड से प्रत्येक 50 रुपये खर्च करने पर 1 रिवॉर्ड पॉइंट मिलेगा.