Jaisalmer News: रामदेवरा मेले से रेलवे को 1.91 करोड़ रुपए की आय, यात्रीभार 55 फीसदी बढ़ा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2440760

Jaisalmer News: रामदेवरा मेले से रेलवे को 1.91 करोड़ रुपए की आय, यात्रीभार 55 फीसदी बढ़ा

Jaisalmer News: राजस्थान के जैसलमेर जिले के रामदेवरा में इस बार बाबा रामदेव जी का 640 वां भादवा मेला आयोजित हुआ. मेले में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे, जिसके चलते रेलवे को काफी मुनाफा हुआ.

Jaisalmer News Zee Rajasthan

Rajasthan News: रामदेवरा में आयोजित हुए बाबा रामदेव जी के भादवा मेले में रेलवे ने 1 करोड़ 91 लाख रुपए का राजस्व अर्जित किया है. बेहतर प्रबंधन और समयबद्ध ट्रेनों के संचालन से रेलवे ने इस बार के रामदेवरा मेले से 1 करोड़ 91 लाख रुपए का राजस्व अर्जित करने में सफलता हासिल की है. अर्जित राजस्व पिछले वर्ष के मुकाबले 52 फीसदी ज्यादा है.

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि महाप्रबंधक अमिताभ के निर्देशन में इस बार रामदेवरा मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन मेला यातायात और यात्री सुविधा के अनुरूप किया गया, जिसके परिणामस्वरूप रेलवे को ज्यादा यात्रीभार मिला और इससे राजस्व में अपेक्षित वृद्धि हुई. डीआरएम ने बताया कि इस वर्ष रामदेवरा मेला अवधि के दौरान रामदेवरा स्टेशन पर आने वाले कुल 2 लाख 7 हजार यात्रियों से टिकट किराया के बतौर रेलवे को 1 करोड़ 91 लाख रुपए की आय हुई जो पिछले वर्ष के मुकाबले 65 लाख 34 हजार रुपए अर्थात 52 फीसदी अधिक है.

उन्होंने बताया कि मेला अवधि के दौरान यात्रियों की आवागमन सुविधा हेतु नियमित ट्रेनों के अलावा छह जोड़ी मेला स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन किया गया था, जिसमें चार मेला स्पेशल ट्रेनें जोधपुर-रामदेवरा-जोधपुर, जोधपुर-पोकरण-जोधपुर, जोधपुर-आशापुरा गोमट-जोधपुर, भगत की कोठी-रामदेवरा-भगत की कोठी, रामदेवरा-लालगढ़-रामदेवरा व श्रीगंगानगर-रामदेवरा-श्रीगंगानगर शामिल है. 

ट्रेनों की समय सारणी मेला यातायात के अनुकूल रही
सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने बताया कि इस वर्ष संचालित रामदेवरा मेला स्पेशल ट्रेनों की समय सारणी मेला यातायात के अनुकूल होने से रेलवे को अपेक्षाकृत अधिक यात्रीभार उपलब्ध हुआ तथा यात्री सुविधा के मद्देनजर रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त टिकट काउंटर स्थापित किए गए और यात्रियों की सहायता के लिए उचित संख्या में रेलवे कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई.

सफल रही श्रीगंगानगर-रामदेवरा-श्रीगंगानगर मेला स्पेशल ट्रेन
वर्ष 2024 के रामदेवरा मेले में आवागमन के लिए संचालित की गई श्रीगंगानगर-रामदेवरा-श्रीगंगानगर मेला स्पेशल ट्रेन यात्री सुविधा की दृष्टि से सफल व सुविधाजनक साबित हुई जिससे रेलवे को अतिरिक्त यात्री यातायात प्राप्त हुआ. उल्लेखनीय है कि इस ट्रेन के कुल 12 ट्रिप में 9 हजार 255 यात्रियों ने रामदेवरा से अपने गंतव्यों तक यात्रा की जिससे जोधपुर मंडल को 11 लाख 4 हजार 450 रुपए की आय हुई.

गौरतलब है कि रामदेवरा में इस बार बाबा रामदेव जी का 640 वां भादवा मेला आयोजित हुआ है जो पांच सितंबर से शुरू हुआ था और 14 सितंबर तक चला था, जिसमे देशभर से आए पचास लाख श्रद्धालुओं ने भाग लिया था. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan Crime: झुंझुनू में हनीट्रैप का फैला ऐसा जाल, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Trending news