PM Kisan Samman Nidhi Latest News: मोदी सरकार की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजनाओं में से एक पीएम क‍िसान सम्‍मान (PM Kisan Nidhi) न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त का इंतजार लंबा होता रजा रहा है. दअसल, इस बार सरकार की कोश‍िश है फाइनल ल‍िस्‍ट से अपात्रों का नाम ब‍िल्‍कुल हटा द‍िया जाए और केवल पात्र ही इसमें शाम‍िल हो. पीएम क‍िसान की 12वीं क‍िस्‍त 17 अक्‍टूबर को देशभर के क‍िसानों केखाते में ट्रांसफर हुई थी. प‍िछली बार 8.42 करोड़ क‍िसानों को इस क‍िस्‍त का लाभ म‍िला था. इससे पहले 11 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों ने योजना का फायदा लिया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

20 फरवरी आ जाएगा पैसा!
इस बार सरकारी की कोश‍िश है क‍ि सभी पात्र क‍िसानों को इस योजना का लाभ द‍िया जाए. सरकार की तरफ से यह पहले ही तय है क‍ि 13वीं क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में होली यानी 8 मार्च से पहले ट्रांसफर की जानी है. ऐसे में मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि इस बार 20 फरवरी 2023 को क‍िसानों के खाते में पैसे आएंगे. लेक‍िन इस क‍िस्‍त के ल‍िए ई-केवाईसी वेरिफिकेशन कराना जरूरी होगा. यद‍ि क‍िसी ने ई-केवाईसी वेरिफिकेशन नहीं कराया तो उसके खाते में पैसा नहीं आएगा.


ई-केवाईसी वेरिफिकेशन की अंत‍िम त‍िथ‍ि
इससे पहले सरकारी अधिकारियों ने बड़ी जानकारी देते हुए बताया क‍ि होली (Holi 2023) से पहले किसानों के खाते में किस्त के 2000 रुपये भेज द‍िए जाएंगे. इसके ल‍िए पात्र लाभार्थ‍ियों को 10 फरवरी तक बैंक खाते का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन कराना जरूरी है, ज‍िसकी आज अंति‍म त‍िथ‍ि है. यह भी बताया गया क‍ि योजना के तहत जनवरी, 2023 तक 67 प्रत‍िशत ई-केवाईसी और 88 प्रत‍िशत बैंक खातों को आधार से लिंक कराया गया है.


 भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं