Anil Agarwal: खनन क्षेत्र के दिग्गज कारोबारी और बिहार के सबसे अमीर आदमी अनिल अग्रवाल की मां का रविवार सुबह मुंबई में निधन हो गया. वह 90 वर्ष की थीं. अनिल अग्रवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी मां के निधन की जानकारी दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने लिखा, "आज, हमारी मां हमें छोड़कर मोक्ष यात्रा पर निकल गई. मां के बिना मैं अधूरा महसूस करूंगा. उनकी कमी जीवन में किसी तरह पूरी नहीं की जा सकेगी. उन्होंने ही हमें उस जगह पहुंचाया जहां आज हम हैं. उनके बताए रास्ते पर हम चल पाएं, ये ही उस पवित्र आत्मा को हमारी श्रद्धांजलि होगी."


साल 2020 में उठा था पिता का साया


साल 2020 में अनिल अग्रवाल ने अपने पिता को खो दिया था. खनन समूह वेदांता के चेयरमैन अग्रवाल ने पिछले महीने बताया था कि मुंबई की यात्रा के दौरान उनकी मां की तबीयत गंभीर रूप से खराब हो गई थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 


उन्होंने 24 सितंबर को लिखा था, ठमां एक योद्धा हैं और जिन्हें मैं जानता हूं, उनमें वह सबसे मजबूत महिला हैं. कुछ सप्ताह पहले, वह अपनी नवजात परपोती से मिलने मुंबई आई थीं. दुर्भाग्य से, इस यात्रा के दौरान वह गंभीर रूप से बीमार पड़ गईं और उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा.ठ अग्रवाल ने अपनी मां के बारे में कहा कि केवल उनकी वजह से ही हम अपनी संस्कृति, परंपरा और धर्म के साथ बने हुए हैं.



3000 करोड़ के मालिक


वेदांता ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन अनिल अग्रवाल बिहार के बारे में कहा जाता है कि वो बिहार के सबसे अमीर शख्स हैं. वेदांता ग्रुप देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फैला हुआ है. 71 वर्षीय अनिल ने सिर्फ 20 साल की उम्र में पटना छोड़ दिया था.


मई 2022 में उन्होंने एक्स पर लिखा था कि जब उन्होंने बिहार छोड़ा था तो हाथों में एक टिफिन बॉक्स और एक बिस्तरबंद और आंखों में सपने थे. आज उनकी कुल संपत्ति लगभग 4 अरब डॉलर यानी अनुमानित 3280 करोड़ रुपये है.