Bikaji Foods Share Price: बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल (Bikaji Foods International Ltd.) अपने ब‍िजनेस को लगातार बढ़ाने पर फोकस कर रही है. अब बीकाजी की तरफ से क्‍व‍िक सर्व‍िस रेस्‍टोरेंट (QSR) सेग्‍मेंट में कदम रख द‍िया है. बीकाजी 131.01 करोड़ रुपये में हेजलनट फैक्टरी फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (Hazelnut Factory Food Products) में 53.02 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी. बीकाजी फूड्स की तरफ से एक बयान में बताया गया क‍ि उसके पूर्ण-स्वामित्व वाली सहयोगी कंपनी बीकाजी फूड्स रिटेल लिमिटेड (BFRL) लखनऊ स्थित कैफे एवं मिठाई ब्रांड ‘द हेजलनट फैक्टरी’ (THF) में 53.02 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने के ल‍िए 131.01 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगले दो साल में टेकओवर के पूरा होने की उम्मीद


बयान के अनुसार यह निवेश क‍िश्‍तों में किया जाएगा और अगले दो साल में इस टेकओवर के पूरा होने की उम्मीद है. बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल के एमडी दीपक अग्रवाल ने कहा, ‘यह अधिग्रहण बीकाजी की पुराने स्नैक्स कारोबार से आगे बढ़कर र‍िटेल क्यूएसआर (QSR), प्रीमियम मिठाई और बेकरी सेग्‍मेंट में एंट्री करने के ल‍िए अहम कदम है.’ टीएचएफ के लखनऊ में छह स्टोर और कानपुर व दिल्ली में एक-एक स्टोर हैं. यह ब्रांड स्‍पेशली कॉफी, कारीगर मिठाई, बेकरी और पेस्ट्री के अलावा कैफे मेनू की एक सीरीज मुहैया कराता है.


बीकाजी का स्‍वाद बीकानेर से लेकर विदेशों तक पहुंचा
हेजलनट फैक्टरी फूड में 53 प्रत‍िशत की ह‍िस्‍सेदारी लेने वाले बीकाजी का स्‍वाद बीकानेर से लेकर विदेशों तक पहुंच गया है. दुनियाभर में डंका बजा रहे इस ब्रांड को शुरू करने के पीछे 8वीं पास शख्स का दिमाग है. हल्दीराम और बीकाजी, दोनों एक ही पर‍िवार का ह‍िस्‍सा हैं. इन दोनों ही ब्रांड की कहानी 1940 में राजस्थान के बीकानेर से शुरू हुई. हल्दीराम बीकाजी भुजिया नाम से दुकान की शुरुआत शिवरतन अग्रवाल के दादा जी ने की थी. वह अपने हाथों से भुजिया बनाकर बेचते थे. बाद में हल्दीराम कोलकाता चले गए और वहां पर उन्‍होंने कारोबार शुरू क‍िया.



1987 में शुरू हुआ बीकाजी भुजिया ब्रांड
बीकाजी वाले शिवरतन अग्रवाल ने 1987 में बीकाजी भुजिया ब्रांड से ब‍िजनेस शुरू क‍िया. उन्‍हें अपने पुराने शहर से बेहद लगाव था, इसल‍िए उन्‍होंने इसकी शुरुआत बीकानेर से की. हल्‍दीराम उस वक्‍त एक ब्रांड बन गया था. लेक‍िन उन्‍होंने बीकाजी भुजिया को स्‍थाप‍ित करने के ल‍िए जीतोड़ मेहनत की. उनका शुरू से ही मन फैम‍िली ब‍िजनेस में लगता था. 8वीं पास करने के बाद वह ब‍िजनेस में हाथ बंटाने लगे. आज श‍िवरतन अग्रवाल की कंपनी बीकाजी भुज‍िया 250 से भी ज्‍यादा प्रोडक्ट तैयार करती है. उनकी कंपनी के अमेरिका, यूएई, ऑस्‍ट्रेलिया, पोलैंड, रूस, जर्मनी, स्‍पेन, फ्रांस, बेल्जियम, न्‍यूजीलैंड, इंग्‍लैंड आद‍ि देशों में आउटलेट हैं.


22824 करोड़ की कंपनी
बीकाजी बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल का मार्केट कैप आज जी तारीख में बढ़कर 22824 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. हेजलनट फैक्टरी फूड की डील करने के बाद कंपनी के शेयर में तेजी देखी जा रही है. बुधवार को लाल न‍िशान पर कारोबार करने वाले शेयर बाजार में भी बीकाजी का स्‍टॉक हरे न‍िशान पर बंद हुआ था. गुरुवार सुबह को भी शेयर में तेजी देखी गई और यह चढ़कर 929 रुपये पर पहुंच गया. कारोबारी सत्र के दौरान इसने 901.40 रुपये का लो और 929.10 रुपये का हाई टच क‍िया. शेयर का 52 हफ्ते का हाई 1,005 रुपये और लो लेवल 450.45 रुपये है. कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 22824 करोड़ पर पहुंच गया है.